scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जेल में CM Arvind Kejriwal का Blood Sugar तेजी से कर रहा है फ्लक्चूएट, 12 दिनों में घट गया 4 किलो वज़न, जानिए Diabetes और वेट लॉस कनेक्शन

मैक्स अस्पताल, गुड़गांव में डायबिटीज के एक्सपर्ट डॉ. पारस अग्रवाल ने बताया कि अरविंद केजरीवाल डायबिटिक हैं जो लोग डायबिटीज के शिकार होते हैं अगर उन्हें तनाव ज्यादा हो जाता है तो शुगर फ्लक्चूएट होता ही है। वहीं स्ट्रेस में लोग कम खाते हैं जिसकी वजह से भी वजन कम हो सकता है। अरविंद केजरीवाल की स्थिति का जायज़ा उनका इलाज कर रहे डॉक्टर को ज्यादा होगा।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: April 09, 2024 15:18 IST
जेल में cm arvind kejriwal का blood sugar तेजी से कर रहा है फ्लक्चूएट  12 दिनों में घट गया 4 किलो वज़न  जानिए diabetes और वेट लॉस कनेक्शन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ब्लड शुगर का स्तर घट बढ़ रहा है जो उनके वनज कम होने का कारण बन सकता है। (इमेज-इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

दिल्ली के CM Arvind Kejriwal को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। एक अप्रैल को राउज एवेन्यू कोर्ट में केजरीवाल को पेश किया गया, जहां अदालत ने उन्हें 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले 12 दिनों से गिरफ्तार हैं। अरविंद केजरीवाल की हेल्थ रिपोर्ट को देखें तो उनकी सेहत का ग्राफ दिनों-दिन गिरता जा रहा है। अरविंद केजरीवाल डायबिटीज मरीज हैं, कोर्ट ने तिहाड़ जेल के सुपरिटेंडेंट को हिदायत दी है कि केजरीवाल की डायबिटीज मैनेज रखें। उनकी ब्लड शुगर समय-समय पर मॉनिटर करें। शुगर का स्तर कम होते ही उन्हें ग्लूकोज,टॉफी और खाने के लिए केला दें।

आम आदमी पार्टी के हवाले से कहा जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का वजन 4.5 किलोग्राम कम हो गया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक तिहाड़ जेल में डॉक्टरों ने अरविंद केजरीवाल के अचानक से वजन कम होने पर चिंता जाहिर की है।

Advertisement

केजरीवाल डायबिटीज मरीज हैं और अपने ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए वो नियमित दवाएं लेते हैं। दो दिन पहले तिहाड़ जेल में उनका ब्लड शुगर 46 mg/dlL तक पहुंच गया था। गिरफ्तारी के बाद से केजरीवाल का वजन साढ़े चार किलो कम हो गया है।

मैक्स अस्पताल, गुड़गांव में डायबिटीज के एक्सपर्ट डॉ. पारस अग्रवाल ने बताया कि अरविंद केजरीवाल की दवाइयां ठीक चल रही होंगी। एक्सपर्ट के मुताबिक केजरीवाल का वजन कम होने के लिए डायबिटीज तो जिम्मेदार है ही इसके अलावा तनाव भी जिम्मेदार हो सकता है। इतनी बड़ी इंक्वायरी में तनाव होना और ब्लड शुगर का हाई होना लाज़मी है। ब्लड शुगर का हाई स्तर ही वजन के कम होने का कारण बन सकता है। तनाव के कारण मरीज कम खाता है उसकी वजह से भी वजन कम होता है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज कैसे वजन कम होने का कारण बनती है।

Advertisement

डायबिटीज कैसे वजन कम होने का कारण बनती है?

medicinenet.com के मुताबिक अगर डायबिटीज मरीज का ब्लड शुगर बहुत अधिक ज्यादा होता है तो उसे पेशाब ज्यादा आता है जिसकी वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन बढ़ने लगता है। ब्लड शुगर हाई होने से बॉडी में पानी की कमी होने लगती, मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और तेजी से वजन घटने लगता है। डायबिटीज मरीज की ब्लड शुगर का स्तर हाई होने से बॉडी शुगर का उपयोग एनर्जी के रूप में नहीं कर पाती है और एनर्जी के लिए बॉडी फैट और मांसपेशियों को बर्न करना शुरू कर देती है जिससे डायबिटीज मरीजों का वजन कम हो जाता है और वो पतले होने लगते हैं।

डायबिटीज के अलावा अचानक से वजन घटने के लिए और भी कई चिंताजनक कारण हो सकते हैं जैसे थायराइड और कैंसर। डायबिटीज मरीजों का वजन कम होने के लिए उनकी दवाइयां और ब्लड में शुगर का हाई स्तर जिम्मेदार है।

डायबिटीज हाई होने पर बॉडी में दिखने वाले लक्षण

  • डायबिटीज हाई होने पर मरीज को अधिक पेशाब आता है
  • मुंह सूखने लगता है और प्यास ज्यादा लगती है।
  • स्किन से संबंधित परेशानियां होती हैं ज्यादा
  • आंखों की रोशनी पर भी पड़ता है असर
  • बेहद थकान और कमजोरी बढ़ने लगती है।
  • पाचन से जुड़ी समस्याएं भी करती हैं परेशान
  • हार्ट बीट बढ़ सकती है और पसीना ज्यादा आता है और भूख भी ज्यादा लगती है।

डायबिटीज में वेट लॉस को कैसे रोकें?

डायबिटीज मरीज जिनका वजन तेजी से बढ़ रहा है वो प्रोटीन डाइट का सेवन करें। डाइट में कम कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करें। हेल्दी डाइट का सेवन करके,बॉडी को एक्टिव रखकर और तनाव से दूर रहकर ब्लड शुगर को मैनेज किया जा सकता है और वजन को भी ठीक रखा जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो