होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

इन दो पत्तियों का तेल बनाकर रख लें, डैंड्रफ समेत इन 3 समस्याओं में करें इस्तेमाल

बालों के लिए इस तेल का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये तेल स्कैल्प में गंदगी का सफाया करने के साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। आइए, जानते हैं इसे बनाने का करीका।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | April 27, 2024 14:55 IST
करी पत्ता और नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। आइए, जानते हैं इससे तेल कैसे बनाएं। (Freepik)
Advertisement

अगर आपके बाल तेजी से खराब हो रहे हैं तो इन्हें ऑयलिंग की जरूरत है। ऐसे में आप इस होममेड तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ इसके टैक्सचर को बेहतर बनाने में मददगार है। इस तेल की खास बात ये है कि ये तेल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प में डैंड्रफ का सफाया करने के साथ, स्कैल्प एक्ने को कम करने में मददगार है। ये तेल बालों के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही ये सफेद बालों की समस्या में भी फायदेमंद है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं पर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

बालों के लिए कैसे बनाएं नीम और करी पत्ते का तेल

बालों के लिए नीम और करी पत्ते से आप आसानी से तेल बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है बस पहले करी और नीम की पत्तियों को धोकर रख लें। इसे थोड़ा सा सूखने दें। इसके बाद आपको करना ये है कि नारियल के तेल में इन पत्तियों को अच्छी तरह से पकाएं। इस दौरान आप इस तेल में मेथी के बीज और प्याज भी डालकर पका सकते हैं।

Advertisement

फिर इस तेल को छान लें और ठंडा होने दें। जब ये तेल ठंडा हो जाए तो इसे एक बॉटल में डाल लें। अब इस तेल को कॉटन की मदद से लगाते हुए पूरे स्कैल्प की ऑलिंग करें। फिर अपनी उंगलियों के प्वाइंट्स से बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। उन प्वाइंट्स पर प्रेशर डालें जो कि स्ट्रेस कम करते हैं जैसे कि कान के पास और सिर के बीच में।

इन 3 समस्याओं में करें इस्तेमाल

डैंड्रफ में की समस्या में

ये तेल डैंड्रफ की समस्या में बहुत फायदेमंद है। नीम एंटीबैक्टीरियल है जो कि डैंड्रफ का सफाया करने में मददगार है तो, करी पत्ता खुजली व जलन को कम कर सकता है। डैंड्रफ की समस्या में इन दोनों का इस्तेमाल तेजी से काम करता है और स्कैल्प में एक्ने को भी कम करने में मददगार है।

झड़ते बालों की समस्या में

झड़ते बालों की समस्या में नीम और करी पत्ते का इस्तेमाल बेहद कारगर तरीके से काम करता है। ये तेल बालों में पोषण बढ़ाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मददगार है। ये दोनों बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और तेजी से इनकी ग्रोथ बढ़ाने वाले हैं।

सफेद बालों की समस्या में

अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको इन दोनों पत्तियों से बने तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ कोलेजन को बढ़ावा देने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बालों के लिए इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। तो, घर में बनाकर रखें ये तेल और लगातार इस्तेमाल करते रहें।

Advertisement
Tags :
hair care tipsLifestyle
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।