scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इन 3 कारणों से दही और नींबू बालों के लिए हैं फायदेमंद, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल

दही और नींबू बालों के लिए: डैंड्रफ से लेकर डैमेज बालों तक आजकल लोग बालों की कई सारी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बालों के लिए व्यापक तरीके से काम करते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 17, 2024 10:03 IST
इन 3 कारणों से दही और नींबू बालों के लिए हैं फायदेमंद  जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल
दही और नींबू बालों के लिए: बालों की समस्याओं से आजकल लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में आप इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। (P.C. Freepik)
Advertisement

दही और नींबू बालों के लिए: क्या आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं। क्या आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको जल्द से जल्द अपने बालों के लिए इस उपाय को अपनाना चाहिए। दरअसल, हम बात दही और नींबू की कर रहे हैं जो कि बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये दोनों ही उपाय स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा से स्कैल्प के पोर्स को खोलते हैं और बालों तक न्यूट्रीएंट्स को पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा भी ये दोनों ही चीजें स्कैल्प और बालों के लिए कई प्रकार से कारगर हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Advertisement

डैंड्रफ के लिए दही और नींबू-lemon and curd for dandruff

अगर आपको डैंडफ की समस्या लगातार परेशान करती रहती है तो आपको दही और नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको करना ये है कि दही में नींबू का रस मिला लें और फिर दोनों को मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश करें और इसे ऐसे ही रहने दें। 20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें और फिर शैंपू से बाल वॉश कर लें। इससे आपके बालों की गंदगी साफ हो जाएगी।

Advertisement

डैमेज बालों के लिए दही और नींबू-lemon and curd for damage hairs

अगर आपके बाल बेजान और रूखे से हैं और दूर से ही डैमेज नजर आते हैं तो नींबू और दही का इस्तेमाल आपके लिए व्यापक तरीके से काम कर सकता है। आपको करना ये है कि दही लेना है, इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं, एलोवेरा जेल मिलाएं और नींबू का रस मिलाएं। सबको मिक्स करने के बाद बालों में लगाएं और बालों को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। 10 मिनट के बाज बालों को पूरी से मसाज दें और अगले 10 मिनट के बाद बाल वॉश कर लें। इससे बालो में जान आने के साथ इनकी चमक भी बढ़ जाएगी।

स्कैल्प इंफेक्शन में कारगर दही और नींबू-lemon and curd for scalp infection

दही और नींबू, दोनों ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है और स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। आपको करना ये है कि दही और नींबू को मिला लें और इसे स्कैल्प पर लगा लें। फिर 20 से 25 मिनट के लिए स्कैल्प को ऐसे ही रहने दें। फिर आपको अपने बालों को वॉश करना है। इससे स्कैल्प से इंफेक्शन कम होने के साथ खुजली कम हो जाएगी। साथ ही स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो