scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Holi पर फूलों और गुलाल से इन आसान और खूबसूरत डिजाइन में बनाएं रंगोली, सुख-समृद्धि आने के साथ मां लक्ष्मी का भी होगा वास

रंगों के इस त्योहार के मौके पर आप भी अपने आंगन को रंगोली से सजाना चाहते हैं तो हम आपको बेहद आसान और ट्रेंडिंग डिजाइन के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर के आंगन में बना सकते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 24, 2024 11:27 IST
holi पर फूलों और गुलाल से इन आसान और खूबसूरत डिजाइन में बनाएं रंगोली  सुख समृद्धि आने के साथ मां लक्ष्मी का भी होगा वास
ऑर्गेनिक रंगोली बनाने के लिए आप खूबसूरत तरह-तरह के फूलोंं और ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Advertisement

होली हिन्दू धर्म एक महत्वपूर्ण उत्सव है जिसे खुशियों और रंगों के साथ मनाया जाता है। ये त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के अगले दिन मनाया जाता है, जब लोग गुलाल, फूल और पानी से होली खेलते हैं। ये त्योहार उत्साह, खुशियां और सजीवता का प्रतीक है। होली को प्रेम और एकता के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह त्योहार लोगों को एक साथ लाता है। ये दिन जात-पात,ऊंच नीच की सभी भावनाओं को मिटाता है और प्यार का संदेश देता है। होली के दिन लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं और होली की बधाई देते हैं। इस दिन पारंपरिक मीठे पकवान जैसे गुजिया,नमकीन और पापड़ खास तौर पर बनाते हैं।

इस दिन घर आंगन को खूबसूरत रंगोली डिजाइन बनाकर सजाया जाता है। खुशी और त्योहार के मौके पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है। रंगोली के बिना घर आंगन सूना दिखता है। रंगोली सुख समृद्धि और शांति का प्रतीक होती है। रंगों का उत्सव होली रंगोली के बिना अधूरी है।

Advertisement

रंगों के इस त्योहार के मौके पर आप भी अपने आंगन को रंगोली से सजाना चाहते हैं तो हम आपको बेहद आसान और ट्रेंडिंग डिजाइन के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर के आंगन में बना सकते हैं। आप चाहें तो पूजा घर से लेकर,आंगन और कमरे तक में रंगोली के खूबसूरत डिजाइन बना सकते हैं। रंगोली बनाने के लिए आप खूबसूरत तरह-तरह के फूल और रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए हम आपको कुछ खूबसूरत रंगोली डिजाइन के बारे में बताते हैं जिन्हें आप होली के दिन अपने घर आंगन में सजा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो