होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

इस खास पाउडर को 1 चम्मच पानी में मिलाकर पी लीजिए, जोड़ों के दर्द और सूजन से मिल जाएगा छुटकारा, घुटने में भर जाएगी ग्रीस

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक जोड़ों के दर्द का उपचार करने के लिए डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी से भरपूर फूड और हड्डियों का सूप भी बनाकर पी सकते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 08, 2024 14:55 IST
ज्वाइंट को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज करें और कुछ हर्बल चीजों का पाउडर पानी में पकाकर पिएं। freepik
Advertisement

इंडिया में हर पांच में से एक आदमी किसी न किसी तरह के ज्वाइंट पेन से परेशान रहता है। इस तरह के दर्द का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल है। आप किस तरह से रहते हैं, कैसे चलते-फिरते और खाते हैं, इन सबका असर ज्वाइंट पर पड़ता है। ज्वाइंट पैन के लिए खराब डाइट बेहद मायने रखती है। डाइट में कैल्शियम और विटामिन K की कमी होने से जॉइंट पैन की परेशानी होती है। जोड़ों में दर्द चोट लगने, लगातार हार्ड वर्क करने से, खेलकूद से, खराब मुद्रा में बैठने-उठने से और कुछ चिकित्सा स्थितियों की वजह से भी जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है।

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक जोड़ों के दर्द का उपचार करने के लिए डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी से भरपूर फूड और हड्डियों का सूप भी बनाकर पी सकते हैं। डाइट में इन फूड्स का सेवन कार्टिलेज को फायदा पहुंचाता है। इस तरह की डाइट का सेवन करके आप जोड़ों के दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं।

Advertisement

ज्वाइंट में दर्द होने पर अक्सर ज्यादातर लोग चलना-फिरना छोड़ देते हैं और सिर्फ बिस्तर पकड़ लेते हैं। कुछ दिनों रेस्ट किया जाए तो कोई बुरी बात नहीं है लेकिन रेगुलर आप बिस्तर पर रहेंगे तो आपके जोड़ जाम हो जाएंगे और उसमें शिद्दत का दर्द पैदा होगा। ज्वाइंट को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज करें और कुछ हर्बल चीजों का पाउडर पानी में पकाकर पिएं।  

हर्बल पाउडर को बनाने के लिए आप अदरक,हल्दी और काली मीर्च लें और उसकी चाय बनाकर पिएं। ये देसी नुस्खा जोड़ों के दर्द को दूर करेगा,घुटनों में ग्रीस को बढ़ाएगा और सूजन और दर्द से भी छुटकारा दिलाएगा। आइए जानते हैं कि इस चाय के फायदे कौन से हैं और इसे कैसे तैयार करें।

हर्बल टी कैसे तैयार करें

टर्मरिक जिंजर टी एक ऐसी चाय है जो एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर है। इस चाय को बनाने के लिए आप एक चम्मच अदरक कद्दूकस किया हुआ, एक टुकड़ा हल्दी या आधा चम्मच हल्दी का पाउडर, एक चुटकी काली मिर्च लें। अगर आपको डायबिटीज नहीं है तो आप एक चम्मच शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस हर्बल टी को बनाने के लिए आप एक पेन में दो कप पानी डालें और उसमें अदरक और हल्दी डालकर हल्की आंच पर पकाएं। आप कुछ देर पकाने के बाद उसमें एक चुटकी काली मिर्च और शहद को मिक्स करें और उसका सेवन करें। इस हर्बल टी का स्वाद आपको पसंद आएगा साथ ही आपको जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत मिलेगी। दिन में एक से दो बार इस ड्रिंक का सेवन आप कर सकते हैं।

अदरक,हल्दी और काली मिर्च कैसे जोड़ों के दर्द में फायदेमंद हैं?

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को दूर करती है। हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें सूजन रोधी गुण मौजूद हैं। इसका सेवन करने से किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव होता है, बॉडी में टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत होती है। हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं।

काली मिर्च में भी दर्द को दूर करने वाले गुण मौजूद होते हैं। काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन की वजह से इसका स्वाद तीखा होता है। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

Advertisement
Tags :
ginger benefitshome remediesjoint painTurmeric
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।