होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Cleanser vs Face Wash: क्लींजर और फेसवॉश में क्या अंतर होता है? आपकी स्किन के लिए क्या ज्यादा बेहतर है यहां जानें

क्लींजर अक्सर लोशन की तरह अधिक जेंटल होते हैं, जबकि फेश वॉश अक्सर साबुन की तरह फोमयुक्त होते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 26, 2024 08:05 IST
क्लींजर और फेसवॉश में क्या ज्यादा बेहतर है, आइए जानते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा हमेशा साफ, निखरी और खिली-खिली नजर आए। इसके लिए लोग तमाम तरह के जतन भी करते हैं। आज के समय में स्किन के लिए बाजार में तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, जो अलग-अलग तरह से त्वचा की सुंदरता को और अधिक बढ़ाने का दावा करते हैं। इनमें क्लींजर और फेस वॉश दो ऐसे प्रोक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन के सबसे पहले स्टेप में किया जाता है। हालांकि, अधिकतर लोग इन दो प्रोडक्ट्स के बीच अंतर को नहीं पहचान पाते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। आइए विस्तार से समझते हैं इस बारे में-

क्लींजर

सबसे पहले बात क्लींजर की करें, तो जैसा की नाम से ही साफ है, इनका काम स्किन को साफ करना होता है। क्लींजर अक्सर लोशन की तरह अधिक जेंटल होते हैं। इनका इस्तेमाल स्किन से मेकअप, हल्की गंदगी, पसीना और यहां तक ​​कि डेड स्किन सेल्स को भी साफ करने के लिए किया जाता है। इससे आपका चेहरा साफ और तरोताजा रहता है। वहीं, कुछ लोग मेकअप लगाने से पहले भी क्लीन्जर का इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें एक स्मूथ और साफ बेस मिल सके।

Advertisement

मिलते हैं ये फायदे

फेश वॉश

अब, बात फेस वॉश कि की जाए तो ये अक्सर साबुन की तरह फोमयुक्त होते हैं। हालांकि, इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल ऑफ मॉडर्नाइजेशन में प्रकाशित मार्च 2024 की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को बरकरार रखते हुए गंदगी, तेल, पसीना और मेकअप को हटाने में फेस वॉश नियमित साबुन की तुलना में अधिक जेंटल और बेहर तरीके से काम करते हैं।

Advertisement

मिलते हैं ये फायदे

क्या है ज्यादा बेहतर?

जैसा की ऊपर बताया गया है, क्लींजर और फेस वॉश दोनों ही स्किन की गहरी सफाई करने का काम करते हैं। ऐसे में आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से इनमें से किसी एक को चुन सकते हैं। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई है, तो ऐसे में आपके लिए क्लींजर का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। ये फेश वॉश की तुलना में स्किन पर अधिक जेंटल होता है, साथ ही स्किन के नेचुरल ऑयल को बनाए रखता है। वहीं, ऑयली स्किन वालों के लिए फेश वॉश का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर हो सकता है। ये बेहतर ढंग से स्किन से एक्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है।

Advertisement
Tags :
Beauty TipsSkinskin careskin care routine
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement