scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जिन लोगों का वज़न ज्यादा है क्या वो चीया सीड्स का सेवन कर सकते हैं? ये सीड्स कैसे वजन को प्रभावित करते हैं, एक्सपर्ट से जानते हैं

आर्टेमिस हॉस्पिटल, गुड़गांव की क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. शबाना परवीन कहती हैं कि इन बीज में प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है जो भूख को शांत करता है और वजन कम करता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 18, 2024 10:54 IST
जिन लोगों का वज़न ज्यादा है क्या वो चीया सीड्स का सेवन कर सकते हैं  ये सीड्स कैसे वजन को प्रभावित करते हैं  एक्सपर्ट से जानते हैं
ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर ये सीड्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। freepik
Advertisement

खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल बढ़ते वजन का सबसे बढ़ा कारण हैं। खराब लाइफस्टाइल से मतलब है कि सोने-जागने का ठीक समय नहीं होना, बॉडी को एक्टिव नहीं रखना, घंटों एक ही जगह बैठे रहना और तनाव में रहना बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण है। बढ़ता वजन ना सिर्फ पर्सनालिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं, घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं फिर भी उन्हें मनचाही बॉडी नहीं मिलती।

आप जानते हैं कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए छोटे से दिखने वाले ये ब्लैक सीड्स जादुई असर करते हैं। ब्लैक सीड्स यानि चिया सीड्स का सेवन करने से सेहत को बेहद फायदा पहुंचता है। चिया सीड्स का सेवन वजन कंट्रोल करने में जादुई असर करता है।

Advertisement

आर्टेमिस हॉस्पिटल, गुड़गांव की क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. शबाना परवीन कहती हैं कि इन बीज में प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है जो भूख को शांत करता है। इन सीड्स का सेवन करने से खाने की क्रेविंग कंट्रोल रहती है। इसका सेवन करने से बॉडी में कैलोरी का सेवन कम होता है जो वजन को कंट्रोल करने में जरूरी है। ये छोटे बीज पानी को अवशोषित करते हैं और पेट में फैलते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर ये सीड्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते है और वजन घटाने में मदद करते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि चीया सीड्स का सेवन करने से वजन कैसे कंट्रोल रहता है और बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Advertisement

चिया सीड्स कैसे वजन को कंट्रोल करते हैं?

चीया सीड्स का सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है इस बात को प्रमाणित करने के लिए शोधकर्ताओं नें कई रिसर्च भी किए हैं। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 30 ग्राम फाइबर का सेवन करने से कॉम्पलेक्स डाइट के समान वजन कम हो सकता है। ठाणे बेस्ड क्लीनिकल डायटीशियन और डायबिटीज एजुकेटर पूजा शाह भावे बताती हैं कि चिया बीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। दो बड़े चम्मच में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर का सेवन लम्बे समय तक पेट भरा रखता है और वजन को भी कंट्रोल करता है।

रिसर्च और एक्सपर्ट से जानते हैं उनका नजरिया

2009 में न्यूट्रिशन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि बैलेंस डाइट के साथ चिया सीड्स का सेवन करने वाले अधिक वजन वाले वयस्कों में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ। अपोलो अस्पताल की मुख्य पोषण विशेषज्ञ डॉ. प्रियंका रोहतगी बताती हैं कि चिया बीज एक पौष्टिक भोजन है, लेकिन वजन घटाने के लिए ये कोई जादुई दवा नहीं हैं। एक्सपर्ट ने बताया कि वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट, नियमित एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद जरूरी है।

डॉ. रोहतगी के अनुसार चिया बीज फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं जिसमें कैलोरी भी होती है। दो बड़े चम्मच में 138 कैलोरी होती है जो वजन को बढ़ा सकती हैं। चिया सीड्स का सेवन वसा को बर्न नहीं करता। चिया बीजों का अत्यधिक मात्रा में सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो