scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली से बहुत दूर नहीं है ये जगह! बर्थडे और एनिवर्सरी पर पार्टी करने जा सकते हैं आप

Chakrata: अगर आप अपने लिए या अपने किसी खास के लिए बर्थडे और एनिवर्सरी पर पार्टी का प्लान कर रहे हैं तो आप इस जगह पर जा सकते हैं। ये बेहद खास है और यहां आपको घूमने के लिए बहुत कुछ मिल जाएगा।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 15:49 IST
दिल्ली से बहुत दूर नहीं है ये जगह  बर्थडे और एनिवर्सरी पर पार्टी करने जा सकते हैं आप
Chakrata: चकराता में घूमने की कई जगह है। आइए, जानते हैं इस हिल स्टेशन में क्या है खास। (P.C. Insta)
Advertisement

Chakrata: कई बार हम अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ कुछ खास समय बिताना चाहते हैं या फिर पार्टी करना चाहते हैं। तो कई बार दिल करता है कि हम सरप्राइज दें। ऐसी स्थिति में आप चकराता का चुनाव कर सकते हैं। ये जगह बेहद खास है और दिल्ली से बहुत दूर नहीं है। यहां की खूबसूरती आपके मन को खुश कर देगी और यहां आप एक खूबसूरत डेट या पार्टी प्लान कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां कई सारे प्लेस हैं जहां आप घूमकर आ सकते हैं। तो जानते हैं चकराता में घूमने की जगह कौन-कौन सी हैं और यहां कैसे जाएं। साथ ही देहरादून से इसकी दूरी कितनी है।

चकराता कहां है-Where is Chakrata

अपने शांत वातावरण और प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए जाना जाने वाला चकराता, देहरादून से 98 किलोमीटर की दूरी पर लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ये देखने में बिलकुल आर्मी कैंट की तरह लगता है। इसके एक भाग में ट्रेकर्स ट्रेकिंग कर सकते हैं और दूसरा भाग प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षक परिदृश्य प्रदान करता है। इस तरह ये जगह बेहद ही खास है।

Advertisement

चकराता कैसे पहुंचे-How to visit Chakrata

चकराता पहुंचने के लिए कोई सीधा रास्ता नहीं है यानी कि आप दिल्ली से यहां डायरेक्ट नहीं जा सकते है। आपको दिल्ली से देहरादून के लिए पहले बस, ट्रेन और फिर प्लेन लेना होगा और फिर देहरादूर से आप यहां के लिए टैक्सी ले सकते हैं। दिल्ली से देहरादून 6 से 7 घंटे का रास्ता है तो देहरादून से चकराता 3 घंटे का सफर है। ये सफर भी बेहद खूबसूरत होता है। ये पूरा रास्ता ओक और रोडोडेंड्रोन के खूबसूरत जंगलों से घिरा हुआ होता है। यहां आप इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

Also Read
Advertisement

चकराता में घूमने की जगह-Places to visit in chakrata

चकराता में आप इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। जैसे सबसे पहले तो यहां के सबसे खूबसूरत झरना टाइगर फॉल्स और किमोना फॉल्स जरूर घूमें। इसके अलावा आप रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग और ट्रेकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप
-राम ताल बागवानी उद्यान (Ram Tal Horticulture Garden)
-चिलमिरी गर्दन (Chilmiri Neck)
-मुंडेली (Mundali)
-बुधेर गुफाएं (Budher Caves)
-देवबन (Deoban)
तो समय निकालें और इन जगहों पर घूमकर आएं। ये बेहद ही खास हैं और यहां घूमना आपके मन को खुश कर सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो