scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या वेट लॉस डाइट में पाव भाजी खा सकते हैं? हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानिए सवाल का जवाब

क्योंकि पाव भाजी डीप फ्राई नहीं होती है, साथ ही इसकी भाजी सब्जियों से तैयार की जाती है, ऐसे में इसके सेवन से आपके वजन पर कैसा असर पड़ेगा, इस बात को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं। इस लेख में हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | March 11, 2024 16:12 IST
क्या वेट लॉस डाइट में पाव भाजी खा सकते हैं  हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानिए सवाल का जवाब
पाव भाजी हम में से अधिकतर भारतीय लोगों का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है, लेकिन क्या आप इसे डाइटिंग करते हुए खा सकते हैं? (P.C- Freepik)
Advertisement

पाव भाजी हम में से अधिकतर भारतीय लोगों का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है, लेकिन क्या आप इसे डाइटिंग करते हुए खा सकते हैं? दरअसल, क्योंकि पाव भाजी डीप फ्राई नहीं होती है, साथ ही इसकी भाजी सब्जियों से तैयार की जाती है, ऐसे में इसके सेवन से आपके वजन पर कैसा असर पड़ेगा, इस बात को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं। इस लेख में हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं। आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि वेट लॉस डाइट के दौरान पाव भाजी का सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद या नुकसानदायक साबित हो सकता है-

दरअसल, हाल ही में न्यूट्रिशन कोच रुचि शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इसे लेकर एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि वेट लॉस करने के लिए लंबे समय से फीका, कम मसाले वाला, उबला हुआ भोजन करने वाले लोग डाइट में पाव भाजी को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले आपको इसे स्वस्थ भोजन में शामिल करना होगा।

Advertisement

अपनी पोस्ट को कैप्शन देते हुए रुचि शर्मा लिखती हैं, 'हम एक कार्ब प्रधान देश हैं। वहीं, वजन कंट्रोल करने के लिए कार्ब्स को डाइट से बाहर करना जरूरी माना जाता है, जबकि हमारे देश में रोटी, चावल, ब्रेड, इडली, डोसा आदि को भोजन का अहम हिस्सा माना जाता है और इन सभी में कार्ब्स पाया जाता है। ऐसे में आप कुछ समय के लिए तो इस तरह के भोजन से दूरी बना सकते हैं लेकिन जब आप अंततः फिर इन सभी कार्ब्स को वापस खाना शुरू कर देंगे, तो आपका वजन भी वापस बढ़ने लगेगा। ऐसे में फिट रहने के लिए खाने को छोड़ना नहीं बल्कि उसे हेल्दी बनाना सही विकल्प हो सकता है।' रुचि शर्मा के मुताबिक, पाव भाजी को पौष्टिक भोजन बनाने के लिए आप इसे सलाद और स्प्राउट्स के साथ खा सकते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

मामले को लेकर इंडियन एक्सप्रेस संग हुई बातचीत में उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की आहार विशेषज्ञ एकता सिंहवाल ने बताया, 'सिर्फ सलाद और स्प्राउट्स के साथ ही नहीं, अगर आप वजन पर कोई असर ना डालते हुए पाव भाजी खाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इसकी रेसिपी में भी कुछ खास बदलाव करने होंगे। पाव भाजी को बेशक कई सब्जियों से बनाया जाता है लेकिन इसमें मसालों की मात्रा बेहद अधिक होती है। इसके अलावा पाव भी आपकी वेट लॉस जर्नी पर खराब असर डाल सकता है, साथ ही पाव भाजी में मक्खन का इस्तेमाल भी ज्यादा होता है, जिससे इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो जाती है। इसलिए रेसिपी में बदलाव करना जरूरी है।'

Advertisement

वहीं, डॉ सिंहवाल की बातों से सहमति जताते हुए मेट्रो हॉस्पिटल, फ़रीदाबाद की एचओडी, डायटेटिक्स डीटी राशि टांटिया बताती हैं, डाइटिंग के दौरान पाव भाजी खाने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसे घर पर बनाएं। भाजी के लिए फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों जैसे मटर, गोभी, गाजर, शिमला मिर्च, टमाटर, लौकी, दाल, आदि का इस्तेमाल करें और इसमें मसाले कम ही रहने दें। आप इसमें थोड़ी मात्रा में चुकंदर भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी भाजी एक दम हेल्दी तरीके से बनकर तैयार हो जाएगी।

Advertisement

अब, बात पाव की करें, तो इसके लिए आप मल्टीग्रेन ब्रेड को चुन सकते हैं। जैसा की नाम से साफ से, इसे कई तरह के अनाजों को म‍िक्‍स कर बनाया जाता है। इसमें गेंहू, चावल, जौ, सन, बाजरा, जई, अलसी और भी कई तरह का आटा शामिल है। ये तमाम अनाज हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर पाचन को भी बढ़ावा देते है, साथ ही वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित होता है।

इन सब से अलग मक्खन की जगह आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह अपनी डाइटिंग को बरकरार रखते हुए आप पाव भाजी का आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो