scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या मशरूम का सेवन धूप में सेक कर करने से उसमें Vitamin D का स्तर बढ़ जाता है? एक्सपर्ट से जानते हैं सच्चाई

डीएचईई अस्पताल की चीफ डायटीशियन सुभा रमेश एल बताती है कि मशरू में एर्गोस्टेरोल कंपाउड होता है जो सूर्य की रोशनी की उपस्थिति में विटामिन डी में बदल जाता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 17, 2024 10:27 IST
क्या मशरूम का सेवन धूप में सेक कर करने से उसमें vitamin d का स्तर बढ़ जाता है  एक्सपर्ट से जानते हैं सच्चाई
रिसर्च के मुताबिक मशरूम को दोपहर की धूप में लगभग 1-2 घंटे तक रखने से उनमें विटामिन डी की मात्रा काफी हद तक बढ़ सकती है। freepik
Advertisement

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है। मशरूम का सेवन करने से सेहत को बेहद फायदे होते हैं। इसमें बॉडी के लिए जरूरी विटामिन और खनिज मौजूद होते है जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखते हैं। हमारी जिंदगी की मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हम लोग हेल्दी डाइट का सेवन करने के बजाए चाउमीन, बर्गर, पेटीज और भी कई तरह के जंक फूड्स का सेवन करके अपना पेट भरते हैं इससे बॉडी को पोषण नहीं मिलता।

Advertisement

मशरूम एक ऐसा हेल्दी फूड है जो सेहत के लिए खजाना है। इस सब्जी में बेशुमार गुण मौजूद है। पोषण विशेषज्ञ लिंडी कोहेन ने एक रील में मशरूम की खूबियों को बताया है। मशरूम बॉडी में विटामिन डी की आवश्यकताओं को पूरा करता है। कोहेन ने बताया है कि अगर मशरूम का सेवन धूम में सेक कर नहीं किया जाए तो बॉडी को भरपूर विटामिन डी नहीं मिलता। आइए जानते हैं कि मशरूम में विटामिन डी और धूप सेकने का कनेक्शन सचमुच ठीक है क्या?

Advertisement

मशरूम को धूप में सेकने से क्या होता है?

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जो मिट्टी के स्वाद और उसके मल्टीपल फायदों के लिए मशहूर है। सदियों से दुनिया भर के खानों में इसकी अहम भूमिका रही है। मशरूम आमतौर पर हमारे सभी भारतीय घरों में किसी न किसी रूप में स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में बनाया ही जाता है। सच बात यह है कि मशरूम में पोषक तत्व बहुत डेंस होते हैं, यानी इसके रग-रग में पोषक तत्व भरे होते हैं। इससे बॉडी को विटामिन डी की खुराक मिल जाती है। यानी यदि आपको धूप से विटामिन डी नहीं भी मिलती है तो भी मशरूम से इसकी कमी पूरी हो जाएगी।

डीएचईई अस्पताल की चीफ डाइटीशियन सुभा रमेश एल बताती है कि मशरू में एर्गोस्टेरॉल कंपाउंड होता है जो सूर्य की रोशनी की उपस्थिति में विटामिन डी में बदल जाता है। यह ठीक इसी तरह से है जैसे आपकी स्किन जब सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तो यह सिंथेसिस होकर खुद ही विटामिन डी बनाने लगती है।

Advertisement

जबकि इंसान की स्किन मुख्य रूप से विटामिन डी 3 का संश्लेषण करती है, मशरूम विटामिन डी2 का उत्पादन करता है। संश्लेषित विटामिन डी की क्षमता और प्रकार अलग-अलग होते हैं। डी3 आम तौर पर डी 2 की तुलना में इंसान के खून में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने में बेहद प्रभावी होते हैं।

क्या मशरूम को धूप में छोड़ने से विटामिन डी संश्लेषण हमेशा होता हैं?

मशरूम में विटामिन डी संश्लेषण की क्षमता मशरूम के प्रकार, सूर्य के संपर्क की अवधि और सूरज की तीव्रता जैसी भौगोलिक स्थिति पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट ने बताया कि मशरूम में विटामिन डी संश्लेषण की क्षमता सर्दियों के महीनों में  कम होता है।

मशरूम को कितनी देर तक धूप में रखने से विटामिन डी बढ़ता है?

एक्सपर्ट के मुताबिक मशरूम के धूप में रहने से उसमें विटामिन डी की मात्रा काफी बढ़ जाती है। रिसर्च के मुताबिक मशरूम को दोपहर की धूप में लगभग 1-2 घंटे तक रखने से उनमें विटामिन डी की मात्रा काफी हद तक बढ़ सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो