scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Breast Itching: बार-बार होती है ब्रेस्ट में खुजली? जानें क्यों होता है ऐसा और इससे छुटकारा पाने के लिए क्या करें

ज्‍यादा परफ्यूम के इस्‍तेमाल से भी ब्रेस्ट एरिया पर खुजली की परेशानी हो सकती है। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए शरीर के इस हिस्से पर परफ्यूम लगाने से बचें। साथ ही परफ्यूम को सीधे शरीर पर न लगाकर कपड़ों पर छिकड़ें।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | February 04, 2024 17:22 IST
breast itching  बार बार होती है ब्रेस्ट में खुजली  जानें क्यों होता है ऐसा और इससे छुटकारा पाने के लिए क्या करें
हर रोज एक साफ ब्रा पहनें और खासकर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद ब्रेस्ट एरिया की सफाई कर ब्रा बदल लें। (P.C- Freepik)
Advertisement

ब्रेस्ट में खुजली होना एक ऐसी समस्या है, जिससे अक्सर महिलाएं परेशान रहती हैं। ये न केवल शर्मिंदगी का कारण बनती है, बल्कि कई बार खुजली का एहसास दिनभर असहज महसूस करता रहता है। वहीं, अगर आप भी अक्सर इस तरह की स्थिति का सामना करती हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

यहां हम ब्रेस्ट में खुजली के कुछ संभावित कारण और इससे निजात पाने के लिए कुछ असरदार नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। ये नुस्खे आपको शर्मिंदगी और असहजता के एहसास से बचने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

क्यों होती है ब्रेस्ट में खुजली?

इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे-

ड्राईनेस

खासकर ठंड के मौसम में त्वचा अधिक शुष्क हो जाती है। ऐसे में ब्रेस्ट एरिया में सफेद पपड़ी जमने लगती है। वहीं, जब आप सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं तो स्किन की नमी और अधिक खोने लगती है, जिससे खुजली और इरिटेशन होने लगती है। वहीं, गर्मी में अधिक पसीना आने पर इस तरह की समस्या बढ़ सकती है।

परफ्यूम के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से

ज्‍यादा परफ्यूम के इस्‍तेमाल से भी ब्रेस्ट एरिया पर खुजली की परेशानी हो सकती है। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए शरीर के इस हिस्से पर परफ्यूम लगाने से बचें। साथ ही परफ्यूम को सीधे शरीर पर न लगाकर कपड़ों पर छिकड़ें।

Advertisement

गंदी ब्रा

ब्रा को ठीक तरीके से साफ न करने पर भी ब्रेस्‍ट एर‍िया में खुजली की समस्‍या हो सकती है। इसके ल‍िए माइल्‍ड ड‍िटर्जेंट का प्रयोग करें। साथ ही हर दिन ब्रा जरूर बदलें।

गीले अंडरगारमेंट्स

कई बार अंडरगारमेंट्स के हल्का गीला रह जाने पर भी ऐसा हो सकता है। इतना ही नहीं, एक बार गीले अंडरगारमेंट्स पहनने पर कई दिनों तक ब्रेस्ट में खुजली की परेशानी हो सकती है। ऐसे में गीले कपड़े पहनने से बचें।

साबुन और डिटर्जेंट भी हो सकते हैं कारण

अगर आप नहाने के लिए किसी नए साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये भी ब्रेस्ट में खुजली का कारण हो सकता है। दरअसल, शरीर का ये हिस्सा अधिक सेंसिटिव होता है, ऐसे में साबुन में मौजूद केमिकल्स के कारण निप्पल एरिया में खुजली हो सकती है। इसी तरह कपड़े धुलने के लिए इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट के चलते भी ऐसा हो सकता है।

एक्सरसाइज और पसीने के चलते

अधिकतर महिलाएं एक्सरसाइज करने के दौरान टाइट ब्रा पहनती हैं, ऐसे में अधिक पसीना आने के चलते भी खुजली की परेशानी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं, इस स्थिति में स्किन इंफेक्शन का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है।

कैसे पाएं ब्रेस्ट में खुजली की समस्या से छुटकारा?

  • इसके लिए रोज नहाने के बाद लाइट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। खासकर ब्रेस्ट एरिया को ड्राई न रहने दें।
  • समय-समय पर नहाने की साबुन को बदलते रहें, साथ ही कपड़े साफ करने के दौरान ब्रा को खासतौर पर कई बार सादे पानी से धोएं। ध्यान रहे की ब्रा से डिटर्जेंट पूरी तरह साफ हो जाना चाहिए।
  • हर रोज एक साफ ब्रा पहनें और खासकर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद ब्रेस्ट एरिया की सफाई कर ब्रा बदल लें।
  • तेज गर्म पानी से नहाने से बचें। इससे भी स्किन अधिक ड्राई हो जाती है।
  • इन सब से अलग खुजली की परेशानी बढ़ने पर आप उस हिस्से पर नारियल तेज से हल्की मसाज करें। इससे भी आपको राहत मिल सकती है। हालांकि, इन तमाम तरीकों को अपनाने के बाद भी ब्रेस्ट एरिया पर खुजली की समस्या लगातार बनी हुई है, तो एक बार इसे लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो