scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Body lotion vs body butter: बॉडी लोशन और बॉडी बटर में क्या फर्क है? जानें दोनों में से आपकी स्किन के लिए क्या है बेस्ट

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए बॉडी लोशन या बॉडी बटर में से किसका इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 10, 2024 17:17 IST
body lotion vs body butter  बॉडी लोशन और बॉडी बटर में क्या फर्क है  जानें दोनों में से आपकी स्किन के लिए क्या है बेस्ट
बॉडी लोशन और बॉडी बटर दोनों ही स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

जब भी बात स्किन केयर की आती है, तो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना सबसे जरूरी बताया जाता है। वहीं, इसके लिए कुछ लोग बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ बॉडी बटर का। ये दोनों ही प्रोडक्ट्स त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और अंदर तक पोषण देने में मदद करते हैं। हालांकि, अधिकतर लोग इन दोनों में अंतर को लेकर कुछ कंफ्यूज रहते हैं। वहीं, कई लोगों के मन में सवाल होता है कि त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए बॉडी लोशन या बॉडी बटर में से किसका इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है? अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही सवालों का जवाब देने वाले हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

बॉडी लोशन

  • सबसे पहले बात बॉडी लोशन की करें, तो ये लाइटवेट, वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर होता है जो त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसमें आमतौर पर बॉडी बटर की तुलना में पतली स्थिरता (Thinner Consistency) होती है, जो इसे रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बनाती है।
  • बॉडी लोशन त्वचा को तुरंत हाइड्रेशन देने में मदद करता है। इसमें पानी, ग्लिसरीन और हाइलूरोनिक एसिड जैसे वॉटर-बेस्ड इंग्रेडिएंट्स का प्रतिशत ज्यादा होता है। ऐसे में बॉडी लोशन लगाने पर ये स्किन पर ग्रीसी या बहुत अधिक चिपचिपा महसूस नहीं होता है।
  • इन सब से अलग बॉडी लोशन का टेक्सचर भी बेहद स्मूथ और क्रिमी होता है और इसके चलते भी ये स्किन में आसामी से अवशोषित हो जाता है, साथ ही आपकी स्किन को सॉफ्ट महसूस कराता है।

बॉडी बटर

  • अब, बात बॉडी बटर की करें, तो ये गाढ़ी स्थिरता (Thicker Consistency) वाला मॉइस्चराइजर है। इसे शिया बटर, कोकोआ बटर और नारियल तेल जैसे ऑयल और बटर की हाई कंसंट्रेशन के साथ तैयार किया जाता है, जो त्वचा को इंटेंस हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करते हैं।
  • बॉडी लोशन की तुलना में बॉडी बटर को शुष्क और डिहाइड्रेटेड त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने और फिर से भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी गाढ़ी और मलाईदार बनावट त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाती है और नमी को बनाए रखती है।
  • अपने समृद्ध फॉर्मूलेशन के कारण, बॉडी बटर स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेशन प्रदान करता है, जिससे यह कोहनी, घुटनों और एड़ी जैसे शुष्कता वाले क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो जाता है।
  • इन सब से अलग बॉडी बटर विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड जैसे पौष्टिक तत्वों से समृद्ध होता है, जो त्वचा की बनावट, लोच और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

क्या है ज्यादा बेहतर?

जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, बॉडी लोशन और बॉडी बटर दोनों ही स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। ऐसे में दोनों के बीच का चुनाव व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। हालांकि, अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली या सामान्य है, तो आप बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बॉडी लोशन लाइटवेट होता है और स्किन पर अधिक चिपचिपा महसूस नहीं होता है।

वहीं, अगर आपकी स्किन बेहद ड्राई है, तो आपके लिए बॉडी बटर का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। खासकर ठंडे मौसम में बॉडी बटर स्किन को आवश्यक नमी और पोषण प्रदान कर सकता है। यानी आप अपने स्किन टाइप के मुताबिक बॉडी बटर या बॉडी लोशन में से एक को चुन सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो