scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में चेहरे पर दिख रहे हैं बड़े-बड़े पेच, Hyperpigmentation हो सकती है वजह, तुरंत इन 5 तरीकों से करें स्किन का बचाव

गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या ज्यादा होती है और स्किन का रंग काला पड़ने लगता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 10, 2024 15:59 IST
गर्मी में चेहरे पर दिख रहे हैं बड़े बड़े पेच  hyperpigmentation हो सकती है वजह  तुरंत इन 5 तरीकों से करें स्किन का बचाव
गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करना चाहते हैं तो ज्यादा SPF का सनस्क्रीन लगाएं।
Advertisement

हाइपरपिगमेंटेशन ऐसी परेशानी है जो पूरे साल में किसी भी समय हो सकती है, लेकिन गर्मी के मौसम में स्किन की इस समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है। हाइपरपिग्मेंटेशन तब होता है जब त्वचा अतिरिक्त मेलेनिन का उत्पादन करती है। मेलेनिन स्किन को उसका नेचुरल रंग देता है। आम भाषा में बात करें तो गर्मी में हाइपरपिग्मेंटेशन की वजह से स्किन की रंगत काली पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में स्किन पर काले रंग के धब्बे पड़ने लगते हैं।

हाइपरपिगमेंटेशन के कारणों की बात करें तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे सूरज की हानिकारक किरणों और गर्मी के प्रभाव के कारण ये परेशानी हो सकती है। हार्मोन में असंतुलन या परिवर्तन के कारण, आनुवंशिकी भी हाइपरपिग्मेंटेशन की परेशानी में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। स्किन से संबंधित कुछ स्थितियां जैसे एक्जिमा, मुहांसे, मेलास्मा और सोरायसिस की वजह से भी हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। pharmeasy की खबर के मुताबिक गर्मी में हाइपरपिगमेंटेशन की वजह से स्किन पर धब्बे आ सकते हैं खासकर छाती, चेहरे और गर्दन के आस-पास गहरे रंग के धब्बे हो सकते हैं।

Advertisement

गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या ज्यादा होती है। लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से स्किन का रंग काला पड़ने लगता है। कुछ दवाइयों के कारण भी हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है। इसके अलावा चोट के कारण निशान और स्किन पर हाइपरपिग्मेंटेशन के पैच बन सकते हैं। गर्मी में स्किन की इस समस्या से बचाव करना चाहते हैं तो कुछ खास उपायों को अपनाएं।

ज्यादा SPF का सनस्क्रीन लगाएं

गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करना चाहते हैं तो ज्यादा SPF का सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन का सही तरीके से इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन पर काले दाग-धब्बे दिख रहे हैं तो आप 30 या उससे अधिक SPF वाले सनस्क्रीन का सेवन करें।

Advertisement

धूप से बचाव करें

धूप में निकलने से परहेज करें। अगर आप धूप में निकल भी रहे हैं तो चेहरे को पूरी तरह कवर करके निकलें। सूरज की हानिकारक किरणें आपके स्किन के रंग को काला कर सकती हैं और स्किन पर दाग दे सकती है। गर्मी में कोशिश करें कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच बाहर नहीं निकलें। इस समय धूप तेज होती है।

कपड़ों का खास रखें ध्यान

गर्मी में स्किन को राहत पहुंचाने वाले कपड़े पहनें। कॉटन के हल्के रंग के कपड़े पहनें। ऐसे कपड़े पहनने से स्किन को सांस लेने का मौका मिलता है। सूरज की सीधी किरणों से बचने के लिए अपने शरीर के ज्यादातर हिस्से को ढकें। धूप में निकलते समय टोपी और छाते का इस्तेमाल करें स्किन की हिफाजत होगी।

स्किन को मॉइस्चराइज रखें

गर्मी में हाइपरपिगमेंटेशन से बचने के लिए स्किन की सफाई करें और स्किन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल स्किन को पोषण देता है और स्किन की रंगत को काला होने से बचाता है।

स्किन को हाइड्रेट रखें

गर्मी में स्किन की परेशानियों से बचाव करने के लिए और स्किन की रंगत में निखार लाने के लिए आप पानी का अधिक सेवन करें। पानी का अधिक सेवन करने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन हेल्दी रहती है। आप दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो