scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Best Pre-Workout: सुबह जिम जाने से पहले क्या खाएं? एक्सपर्ट्स ने बताए 5 बेस्ट प्री वर्कआउट फूड

दीपशिखा जैन बताती हैं, 'वर्कआउट से पहले चुकंदर का जूस पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। चुकंदर के जूस में नाइट्रस ऑक्साइड की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर करने में असर दिखाता है।'
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | April 29, 2024 17:24 IST
best pre workout  सुबह जिम जाने से पहले क्या खाएं  एक्सपर्ट्स ने बताए 5 बेस्ट प्री वर्कआउट फूड
न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, प्री-वर्कआउट के रूप में आप कोई भी एक मौसमी फल खा सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

आज के समय में मोटापे को कम करने या खुद को फिट रखने के लिए अधिकतर लोग जिम जाना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोग घर पर ही नियमित तौर पर वर्कआउट करते हैं। अच्छी सेहत के लिए ये जरूरी भी है। हालांकि, कई बार लोगों की शिकायत होती है कि वे भागदौड़ भरे रूटीन से जिम के लिए समय तो निकाल लेते हैं लेकिन फिर थकान के चलते सही तरह से वर्कआउट नहीं कर पाते हैं या एक्सरसाइज करते समय बहुत जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है।

Advertisement

क्यों होता है ऐसा?

वर्कआउट करते समय थकान होना आम बात है। खासकर हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करते हुए आप जल्दी थक सकते हैं। हालांकि, एक अच्छी बात यह है कि सही प्री-वर्कआउट लेने से इस थकान को कम करने या वर्कआउट के दौरान एनर्जी को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अधिकतर लोग जिम जाने से पहले कॉफी का सेवन करते हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद करता है। हालांकि, खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे व्यक्ति को सीने में जलन, गैस, एसिडिटी आदि परेशानियां घेर सकती है। ऐसे में जो लोग सुबह के समय जिम जाते हैं उनके लिए ये अधिक परेशानी भरा हो जाता है।

Advertisement

फिर क्या है सही विकल्प?

हाल ही में पोषण विशेषज्ञ दीपशिखा जैन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर कॉफी से अलग 5 प्री-वर्कआउट फूड बताए हैं। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, ये 5 चीजें आपको एनर्जी देकर बेहतर तरीके से वर्कआउट करने में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

चुकंदर का जूस

दीपशिखा जैन बताती हैं, 'वर्कआउट से पहले चुकंदर का जूस पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। चुकंदर के जूस में नाइट्रस ऑक्साइड की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर करने में असर दिखाता है। साथ ही इससे बॉडी के सेल्स तक ऑक्सीजन अच्छी मात्रा में पहुंच पाती है। इससे आप बिना थके लंबे समय तक वर्कआउट कर पाते हैं।'

Advertisement

शकरकंद

शकरकंद कॉम्प्लेक्स कार्ब का बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में इसे खाने से आपके शरीर में धीरे-धीरे एनर्जी रिलीज होती रहती है, जिससे आप बिना थके लंबे समय तक वर्कआउट कर पाते हैं। ऐसे में आप वर्कआउट से पहले एक उबला हुआ शकरकंद खा सकते हैं।

Advertisement

ताजे फल

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, प्री-वर्कआउट के रूप में आप कोई भी एक मौसमी फल खा सकते हैं। फल एनर्जी का अच्छा स्रोत होते हैं, ऐसे में इन्हें खाने से भी आप बेहतर तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं।

नट्स

दीपशिखा जैन बताती हैं कि आप मुट्ठीभर नट्स को भी प्री-वर्कआउट के तौर पर खा सकते हैं। नट्स में फैट की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, ऐसे में इन्हें खाने पर भी शरीर में एनर्जी का फ्लो बना रहता है।

ग्रीक योगर्ट

इन सब से अलग आप ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं। ग्रीक योगर्ट दरअसल, साधारण दही की तुलना में अधिक गाढ़ा होता है, साथ ही इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। दीपशिखा जैन बताती हैं कि प्रोटीन आपके वर्कआउट को बेहतर कर सकता है। ऐसे में आप जिम जाने से पहले ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो इसमें भी नट्स या फल मिलाकर खा सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो