होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

यूरिक एसिड हाई है और पैर का अंगूठा सूज कर कुप्पा बन गया है, जॉइंट में दर्द से उठा नहीं जाता, फ़ौरन बाबा रामदेव के टिप्स अपनाएं मुश्किल होगी आसान

योग गुरु बाबा राम देव के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में कुछ हर्ब और कुछ खास फूड्स का सेवन करें। खट्टी चीजें जोड़ों का दर्द बढ़ाती हैं उनसे परहेज करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 10:29 IST
आयुर्वेद के मुताबिक आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पानी ज्यादा पिएं और कुछ खास योगा करें तो आसानी से यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। Freepik
Advertisement

Foods to control Uric Acid: यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाला वेस्ट प्रोडक्ट है जो प्यूरीन डाइट का अधिक सेवन करने से बनता है। यूरिक एसिड हमारे खून में पाया जाता है और किडनी इसे फ़िल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड का बनना परेशानी की बात है अगर इस पर लंबे समय तक ध्यान नहीं दिया जाये तो यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनने लगते हैं और वह जॉइंट में जमा होने लगते हैं।

लम्बे समय तक यूरिक एसिड हाई होने से गाउट (Gout) यानी गठिया का ख़तरा बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए  प्यूरीन डाइट पर कंट्रोल करना जरूरी है। गर्मियों में यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर सबसे ज्यादा पैरों पर असर करता है। यूरिक एसिड बढ़ने से पैर का अंगूठा सूज कर कुप्पा बन जाता है और जॉइंट में अकड़न पैदा होने लगती है। इस दर्द और अकड़न से उठना-बैठना तक मुश्किल होता है।

Advertisement

योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक़ यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में कुछ हर्ब और कुछ ख़ास फूड्स का सेवन करें तो आसानी से परेशानी का उपचार कर सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो डाइट में खट्टी चीजें जैसे संतरा, मौसमी, आंवला जैसे फूड्स का सेवन कम करें। ये खट्टे फूड जोड़ों के दर्द को बढ़ाते हैं। खट्टी चीजों का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि गर्मी में यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें।

गोखरू की चाय का करें सेवन

आयुर्वेद के मुताबिक गोखरू की चाय का सेवन करने से आसानी से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। गोखरू की चाय बनाने के लिए आप एक गिलास पानी लें और उसमें गोखरू का पाउडर मिलाएं और एक टुकड़ा सौंठ (सूखी हुई अदरक) का मिलाएं और उसे गैस पर तब तक पकाएं जब तक वो आधा नहीं रह जाए। इस चाय का सेवन दिन में दो बार करें आपको जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

गिलोय का काढ़ा पिएं

जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो रोज़ाना गिलोय के काढ़े का सेवन करें। औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों की सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। गिलोय की जड़ को पानी में डालें और उसका काढ़ा बनाकर उसका सेवन दिन में दो बार करें तो आप आसानी से यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं और सूजन से राहत पा सकते हैं।

चंद्रप्रभा वटी की गोली खाएं

बाबा रामदेव के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में चंद्रप्रभा वटी बेहतरीन औषधि है जो तेजी से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करती है। इस औषधि का सेवन करने से जोड़ों की जकड़न,दर्द और सूजन से राहत मिलती है। इस आयुर्वेदिक दवा के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते।

योग से करें यूरिक एसिड कंट्रोल

बाबा रामदेव के मुताबिक अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप रोजाना गोमुखासन आसन और ताड़ासन कीजिए। इस योग की मदद से आप जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। गोमुखासन करने से पीठ और हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। ताड़ासन एकाग्रता को बढ़ाता है और बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Advertisement
Tags :
Baba Ramdevhome remediesUric Aciduric acid control
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।