scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लाख कोशिश के बाद भी बालों की लेंथ नहीं बढ़ रही, इस जड़ी-बूटी के तेल को घर में करें तैयार और जड़ों तक करें मसाज, 1 महीने में बढ़ जाएगी लम्बाई

कोकोनट ऑयल में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फैटी एसिड और विटामिन मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 01, 2024 16:04 IST
लाख कोशिश के बाद भी बालों की लेंथ नहीं बढ़ रही  इस जड़ी बूटी के तेल को घर में करें तैयार और जड़ों तक करें मसाज  1 महीने में बढ़ जाएगी लम्बाई
प्रोटीन से भरपूर नारियल तेल दो मुंहे बालों से निजात दिलाता है और डैंड्रफ का भी उपचार करता है। freepik
Advertisement

लम्बे और खूबसूरत बाल ज्यादातर महिला की ख्वाहिश होते हैं। कुछ लोगों के लम्बे बाल गॉड गिफ्ट होते हैं जिसके लिए उन्हें कुछ जतन नहीं करना पड़ता। वैसे लम्बे बालों के लिए हेल्दी डाइट और हेल्दी बॉडी का होना जरूरी है। हेल्दी डाइट का सेवन करने से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी होते हैं। कुछ लोगों के बाल लम्बे नहीं होने के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं जैसे किसी क्रॉनिक बीमारी की वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाना, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल बालों को जड़ों से कमजोर कर देता है। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर और आइनिंग मशीन का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से कमजोर होने लगते हैं और जल्दी-जल्दी टूटते हैं।

Advertisement

बालों को हेल्दी बनाने के लिए बालों में होने वाली परेशानी पर ध्यान देना और उसका उपचार करना जरूरी है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी बालों को पोषण देना है। बालों को पोषण देने के लिए ऐसे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें जो आपके बालों की जरूरत को पूरा करें।

Advertisement

नारियल तेल और कुछ जड़ी बूटियों को मिलाकर खास तेल बालों पर लगाया जाए तो आसानी से बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि नारियल तेल कैसे बालों के लिए उपयोगी है और उसमें कौन-कौन सी जड़ी बूटियां मिलाकर उसे बेस्ट हेयर ऑयल बना सकते हैं।

नारियल तेल कैसे बालों को पोषण देता है?

कोकोनट ऑयल में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फैटी एसिड और विटामिन मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं। इस तेल का सेवन करने से बालों के रोम में जमा होने वाले सीबम को हटाने में मदद मिलती है। इस तेल की स्कैल्प पर मसाज करने से हेयर फॉल से बचाव होता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। इस तेल को बालों पर लगाने से पतले बाल स्ट्रांग हो जाते हैं। प्रोटीन से भरपूर नारियल तेल दो मुंहे बालों से निजात दिलाता है और डैंड्रफ का भी उपचार करता है। डल और कमजोर बालों में चमक लाने में ये तेल जादुई असर करता है।

Advertisement

नारियल तेल और जड़ी बूटियों से तैयार खास तेल कैसे तैयार करें

  • नारियल तेल
  • गुड़हल के फूल
  • मेथी दाना

जड़ी बूटियों से तैयार खास तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक कटोरी नारियल तेल डालें और उसे गैस पर पकाने रख दें। इस तेल में दो चम्मच मेथी दाना और 4-5 गुड़हल के फूल डालें और उसे तेल के साथ कुछ देर पकने दें। कुछ देर पकाने के बाद आपका आयुर्वेदिक हेयर ऑयल तैयार हो जाएगा। आप इस तेल को ठंडा करके छान लें और किसी बोतल में स्टोर कर लें। गुड़हल के फूल में मौजूद विटामिन सी,विटामिन B6 और आयरन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार साबित होता है।

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर मेथी दाना बालों में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इस आयुर्वेदिक तेल से रोजाना बालों की जड़ों पर लगाकर मसाज की जाए तो बालों को फायदा होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो