scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

शरीर फूल कर कुप्पा बना हुआ है लेकिन बॉडी में कमजोरी बेहद है, इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना लें, अंग-अंग में भर जाएगी फुर्ती और एनर्जी

Baba Ramdev Tips: आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बाबा रामदेव के मुताबिक बॉडी में होने वाली सभी तरह की कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: April 16, 2024 14:25 IST
शरीर फूल कर कुप्पा बना हुआ है लेकिन बॉडी में कमजोरी बेहद है  इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना लें  अंग अंग में भर जाएगी फुर्ती और एनर्जी
अश्वगंधा एक ऐसा हर्ब है जिसका सेवन करने से इम्युनिटी इंप्रूव होती है। इसका सेवन करने से बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान दूर होती है। freepik
Advertisement

Baba Ramdev Tips to Get Rid of Weakness: हमारी डाइट और लाइफस्टाइल इतना ज्यादा खराब हो गया है कि हम खाने के नाम पर कुछ भी खा लेते हैं। ऐसी डाइट का सेवन करते हैं जिसे खाने से सिर्फ पेट भरता है, बॉडी में फैट बढ़ता है और बॉडी को कोई जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते। ऐसी डाइट वजन को बढ़ाती है और बॉडी में कमजोरी और थकान को बढ़ाती है। वैसे तो बॉडी में थकान और कमजोरी के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे नींद की कमी,बहुत ज्यादा वर्कआउट, डाइट में पोषक तत्वों की कमी, दवाइयों का साइड इफेक्ट,एलर्जी, वायरल संक्रमण,महिलाओं में प्रेग्नेंसी और कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से बॉडी में कमजोरी होती है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बाबा रामदेव के मुताबिक बॉडी में होने वाली सभी तरह की कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। कुछ हर्ब्स जैसे अश्वगंधा और शतावरी का सेवन अगर रोज़ाना किया जाए तो आसानी से बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है। कुछ लोग दिखने में हट्ठे-कट्ठे दिखते हैं लेकिन उनकी बॉडी में वीकनेस बहुत होती है। ऐसे लोग आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से अपना इलाज करें।

Advertisement

कुछ हर्ब्स का सेवन करने से बॉडी को ताकत मिलती है, बॉडी की दुर्बलता दूर होती है और बॉडी एनर्जेटिक बनी रहती है। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि शतावरी और अश्वगंधा का सेवन कैसे कमजोरी और थकान को दूर करता है और इन दोनों का सेवन क्या एक साथ कर सकते हैं।

अश्वगंधा और शतावरी का सेवन एक साथ कर सकते हैं क्या?

अश्वगंधा और शतावरी दोनों को ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है। अश्वगंधा और शतावरी का एक साथ लेना सुरक्षित है। आप अश्वगंधा और शतावरी को एक साथ ले सकते हैं, लेकिन आपको सावधानियां बरतने की जरूरत है। अश्वगंधा और शतावरी को एक साथ लेने पर हालांकि कोई शोध नहीं है लेकिन इसका सेवन करना सेहत के लिए सुरक्षित है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो अश्वगंधा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात ज़रूर करें।

Advertisement

अश्वगंधा कैसे कमजोरी और थकान के लिए रामबाण इलाज है

अश्वगंधा एक ऐसा हर्ब है जिसका सेवन करने से इम्युनिटी इंप्रूव होती है। इसका सेवन करने से बॉडी में होने वाली कमजोरी,थकान दूर होती है। ये मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन को दूर करता है। महिलाओं से लेकर पुरुषों तक के लिए ये हर्ब्स रामबाण इलाज है। इसका सेवन करने से इंफर्टिलिटी में सुधार होता है। अश्वगंधा का सेवन करने से तनाव दूर होता है और मानसिक कमजोरी का उपचार होता है।

बाबा रामदेव के मुताबिक एनर्जी के लिए अलग-अलग चीजों का सेवन करने के बजाय आप शतावर का भी सेवन करें। शतावरी का सेवन आप चूर्ण बनाकर कर सकते हैं। शतावरी दो तरह की होती है एक सफेद और एक पीली, जिसमें पीली शतावर सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। रोजाना 1-2 ग्राम शतावर चूर्ण का सेवन बॉडी की वीकनेस को दूर करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो