scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

आधे घंटे कार्डियो करने के बराबर है सुबह 15 मिनट सीढ़ी चढ़ना, एक साथ मिलते हैं ये तमाम फायदे!

Climbing stairs 15 minutes: आजकल बारिश के दिन में अक्सर हम एक्सरसाइज करने के लिए बाहर नहीं जा पाते या हमें इसके लिए समय नहीं मिल पाता। ऐसे में बस 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ना कैसे फायदेमंद हो सकता है। आइए, जानते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | July 10, 2024 11:00 IST
आधे घंटे कार्डियो करने के बराबर है सुबह 15 मिनट सीढ़ी चढ़ना  एक साथ मिलते हैं ये तमाम फायदे
Climbing stairs 15 minutes: 15 मिनट सीढ़ी चढ़ना सेहत के लिए व्यापक तरीके से काम करता है। आइए, जानते हैं इनके फायदे।
Advertisement

Climbing stairs 15 minutes: बारिश के दिनों में अक्सर एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज कर लें तो कई फायदे पा सकते हैं। दरअसल, कुछ फिजिकल एक्टिविटीज कार्डियो एक्सरसाइज के बराबर होती हैं जिनका पूरे शरीर पर एक व्यापक असर देखने को मिल सकता है। जैसे कि साढ़ियां चढ़ना। 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ना आधा घंटे कार्डियो एक्सरसाइज करने के बराबर है। ऐसा इसलिए कि जब आप सीढ़ियां चढ़ते हैं तो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज (Is 15 minutes of stair climbing enough) होता है और इस दौरान शरीर की हर मांसपेशी इस काम में शामिल होती है। इससे पूरे शरीर पर आप इसका असर देख सकते हैं।

Advertisement

15 मिनट सीढ़ी चढ़ने के फायदे-benefits of climbing stairs 15 minutes

एरोबिक एक्सरसाइज है सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ियां चढ़ना एक प्रकार का एरोबिक एक्सरसाइज है। यहां तक ​​कि प्रतिदिन दो सीढ़ियां चढ़ने से भी एक वर्ष में 6 पाउंड वजन कम हो सकता है। ये ऐसे कि सीढ़ियां चढ़ने में प्रति मिनट लगभग 8 - 11 किलो कैलोरी ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो अन्य मध्यम स्तर की शारीरिक गतिविधियों की तुलना में अधिक है। इतना ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और हड्डियां अंदर से मजबूत रहती हैं।

Advertisement

वेट लॉस में मददगार

मात्र 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के कण जो कि मोटापा बढ़ाते हैं उनमें कमी आती है। इतना ही नहीं जब आप सीढ़ियां चढ़ते हैं तो आपके शरीर के हर सेल्स और टिशूज पर असर होता है और इनमें जमा फैट पिघलने लगता है। इस प्रकार से ये वजन घटाने में तेजी से मदद करता है।

स्किन के लिए अच्छा है

जब आप 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे हमारी स्किन पर एक व्यापक असर होता है। शरीर अपने पसीने को बहा देता है और स्किन पोर्स खुल जाते हैं जिससे त्वचा पूरी तरह से डिटॉक्स हो जाती है। इसके अलावा 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ने का ये असल होता है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और हमारी स्किन अंदर से ग्लो करती है। इस प्रकार से 15 मिनट सीढ़ी चढ़ने से आपकी खूबसूरती भी बढ़ सकती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो