scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Beauty Benefits of Fitkari: चेहरे पर किन लोगों को करना चाहिए फिटकरी का इस्तेमाल? यहां जान लें फायदे और नुकसान

अगर आपके फेस पर ब्लैकहेड्स बहुत अधिक बढ़ गए हैं, तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पोर्स को खोलकर अतिरिक्त तेल और गंदगी का सफाया करने में असर दिखाती है, जिससे ब्लैकहेड्स साफ होने लगते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 12:34 IST
beauty benefits of fitkari  चेहरे पर किन लोगों को करना चाहिए फिटकरी का इस्तेमाल  यहां जान लें फायदे और नुकसान
आइए जानते हैं आपकी स्किन के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कितना फायदेमंद हो सकता है- (P.C- Freepik)
Advertisement

फिटकरी लगभग हर भारतीय घर में पाई जाती है और इसका इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। वहीं, आपको बता दें कि इन तमाम तरीकों से अलग फिटकरी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकती है। यही वजह है कि कई ब्यूटी क्रीम और मेकअप प्रोडक्ट्स में फिटकरी को शामिल किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं आपकी स्किन के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कितना फायदेमंद हो सकता है-

कब करें फिटकरी का इस्तेमाल?

ग्लोइंग स्किन

अगर आप अपनी स्किन पर एक नेचुरल ग्लो बरकरार रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिटकरी में एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो स्किन से अतिरिक्त तेल का सफाया कर, चमक को बढ़ावा देती हैं।

Advertisement

टैनिंग से छुटकारा

अगर आप जिद्दी टैन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि फिटकरी में स्किन की रंगत में सुधार करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में टैनिंग कम करने के लिए आप फिटकरी का पाउडर बनाकर इसमें थोड़ी मात्रा में कॉफी, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंटी एजिंग प्रभाव

जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, फिटकरी में एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टी पाई जाती हैं। ये गुण स्किन को टाइट कर फाइन लाइंस और झुर्रियां की समस्या को कम करने में असर दिखाते हैं। साथ ही इससे स्किन पर हाइपरपिग्मेंटेशन की परेशानी भी कम होती है। यानी फिटकरी का इस्तेमाल स्किन पर एंटी एजिंग प्रभाव
डाल सकता है।

Advertisement

ब्लैकहेड्स

अगर आपके फेस पर ब्लैकहेड्स बहुत अधिक बढ़ गए हैं, तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पोर्स को खोलकर अतिरिक्त तेल और गंदगी का सफाया करने में असर दिखाती है, जिससे ब्लैकहेड्स साफ होने लगते हैं। इसके लिए आप फिटकरी और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर 2 से 3 मिनट स्किन पर मसाज कर सकते हैं। हफ्ते में 2 बार ये तरीका अपनाने पर आपको जल्द नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

Advertisement

किन लोगों को नहीं करना चाहिए इस्तेमाल?

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, साथ ही फिटकरी के इस्तेमाल के बाद त्वचा पर सूजन, लालिमा और खुजली जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं, तो इसके इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा ड्राई स्किन होने पर भी फिटकरी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ये स्किन को और अधिक ड्राई बना सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो