scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: रोज सुबह पीना शुरू कर दें इस सब्जी का जूस, महीनेभर में स्किन का नूर देख छोड़ देंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

इस खास सब्जी का जूस एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है, खासकर इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 24, 2024 07:22 IST
morning mantra  रोज सुबह पीना शुरू कर दें इस सब्जी का जूस  महीनेभर में स्किन का नूर देख छोड़ देंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
सफेद पेठे में पानी की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसके जूस का सेवन आपको हाइड्रेट रखकर भी स्किन का ख्याल रखता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

ऐसी कई सब्जियां हैं, जिनका स्वाद भले ही आपको पसंद न आए, लेकिन इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप एक साथ कई लाभ पा सकते हैं। इन्हीं में से एक है सफेद पेठा, जिसे ऐश गार्ड (Ash gourd) भी कहा जाता है। औषधीय गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इतना ही नहीं, रोज सुबह खाली पेट ऐश गार्ड का जूस बनाकर पीने से आपकी स्किन को कमाल के फायदे मिल सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

मिलते हैं ये फायदे-

Advertisement

स्किन बनती है ग्लोइंग

ऐश गार्ड का जूस एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है, खासकर इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है। विटामिन सी त्वचा की परतों में गहराई से प्रवेश करके त्वचा की नमी को बनाए रखता है और रक्त परिसंचरण स्तर में सुधार करता है। इससे आपकी स्किन नेचुरल तरीके से साफ और ग्लोइंग बनती है।

हाइपरपिग्मेंटेशन होती है कम

हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा के कुछ हिस्से आसपास की त्वचा की तुलना में गहरे रंग के हो जाते हैं। वहीं, विटामिन सी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करता है, स्किन पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में असर दिखाता है।

एक्ने-पिंपल होते हैं कम

सफेद पेठे का जूस नेचुरल डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है। इसके नियमित सेवन से बॉडी से टॉक्सिन का सफाया करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी सेहत तो बेहतर होती है, साथ ही स्किन भी साफ नजर आती है और एक्ने-पिंपल की परेशानी नेचुरल तरीके से कम हो जाती है।

Advertisement

हाइड्रेशन

सफेद पेठे में पानी की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसके जूस का सेवन आपको हाइड्रेट रखकर भी स्किन का ख्याल रखता है। इससे आपकी त्वचा पर चमक बढ़ती है और रंगत में भी सुधार होता है।

एंटी एजिंग प्रॉपर्टी

इन सब से अलग सफेद पेठे में विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्किन पर एंटी एजिंग असर डालती है, साथ ही इस सब्जी में मौजूद बीटा कैरोटीन भी लंबे समय तक स्किन को हेल्दी बनाए रखने में असर दिखाता है। रोज सफेद पेठे का जूस पीने से फाइन लाइंस, रिंकल्स आदी उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

ऐसे में स्किन को नेचुरल तरीके से हेल्दी, ग्लोइंग, साफ और जवां बनाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट सफेद पेठे का जूस पी सकते हैं, इससे आपको कुछ ही समय में कमाल के नतीजे देखने में मिल जाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो