होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

पाइल्स से घबराए नहीं बल्कि घर में ही करें इलाज, Piles से छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव के नुस्खे हैं असरदार, 6 से 7 दिनों में हो जाएगा उपचार

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक पाइल्स का इलाज करने के लिए आप रोजाना ठंडे दूध में नींबू मिलाकर पीजिएं,बिना दवाई के जल्दी होगा उपचार।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 07, 2024 16:36 IST
इल्स का इलाज करना चाहते है तो आप एक चम्मच शहद में नींबू का रस और अदरक का रस मिलाकर उसका सेवन करें। freepik
Advertisement

पाइल्स, फिशर और फिस्टुला तीनों ऐसी परेशानियां है जो एनस से संबंधित हैं। पाइल्स या बवासीर मलाशय के निचले हिस्से में सूजी हुई नसें होती हैं। बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव जिम्मेदार है। बवासीर की बीमारी में स्टूल पास करने में दिक्कत होती है। लगातार लम्बे समय तक कब्ज रहने से बवासीर की बीमारी के लक्षण पनपने लगते हैं। 

बवासीर दो तरह की होती है एक बादी बवासीर तो दूसरी खूनी बवासीर। खूनी बवासीर में मस्से खूनी सुर्ख होते है और उनसे खून निकलता है जबकि बादी बवासीर में मस्सों का रंग काला होने लगता है।

Advertisement

बवासीर की बीमारी में होने वाले लक्षणों की बात करें तो इसकी वजह से स्टूल पास करते समय एनस में दर्द और जलन का अनुभव होता है। एनस के पास गांठ महसूस होती है, पेट पूरी तरह साफ नहीं होता, स्टूल के साथ खून आता है, स्टूल पास करते समय दर्द होता है और गुदा के पास खुजली महसूस होती है। बवासीर की वजह से स्टूल के साथ म्यूकस भी आता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक पाइल्स का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक अगर कुछ चीजों का रोजाना सेवन किया जाए तो बिना दवाई के ही पाइल्स के लक्षणों का उपचार किया जा सकता है।

दूध के साथ करें नींबू का सेवन

अगर आप पाइल्स का इलाज करना चाहते हैं तो रोजाना ठंडे दूध में नींबू मिलाकर पीजिए। रोजाना ठंडे दूध और नींबू को मिक्स करके पीने से बिना दवा के ही बवासीर 3-7 दिनों में ही ठीक हो जाती है।

अंजीर से करें बवासीर का इलाज

अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। अंजीर का सेवन करने से पेट साफ होता है और कब्ज से निजात मिलती है। अंजीर का सेवन अगर पानी में भिगोकर किया जाए और उसका पानी भी पिया जाए तो बवासीर की वजह से होने वाले एनस के दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

नींबू,अदरक और शहद से करें पाइल्स का इलाज

पाइल्स का इलाज करना चाहते है तो आप एक चम्मच शहद में नींबू का रस और अदरक का रस मिलाकर उसका सेवन करें। औषधीय गुणों से भरपूर ये तीनों चीजें एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं।

केला और कपूर से करें पाइल्स का इलाज

आयुर्वेद के मुताबिक चने के बराबर कपूर का सेवन अगर केले के साथ मिलाकर किया जाए तो बिना दवाई के ही बवासीर का उपचार किया जा सकता है।

एलोवेरा जूस का करें सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जूस का सेवन करने से पाइल्स का इलाज किया जा सकता है। एलोवेरा जूस में सूजन रोधी गुण मौजूद होते हैं जो पाइल्स का इलाज करते हैं। इसका सेवन करने से कब्ज से निजात मिलती है और एनस की जलन और सूजन भी दूर होती है।

Advertisement
Tags :
Baba Ramdevhome remediesPiles
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।