scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह 5 फूड्स तेज़ी से करते हैं Blood Sugar स्पाइक, हमेशा डायबिटीज नार्मल रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 तरीक़े

गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय में सहलग्रेन्स्का अकादमी में डॉक्टरेट की छात्रा सोफिया स्टर्नर इसाकसन ने बताया कि कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: February 07, 2024 10:39 IST
कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह 5 फूड्स तेज़ी से करते हैं blood sugar स्पाइक  हमेशा डायबिटीज नार्मल रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 तरीक़े
डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो हर दिन ब्लड शुगर को टेस्ट करें। अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो आप कम से कम दिन में एक बार शुगर की जांच ज़रूर करें।
Advertisement

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर बहुत अधिक होता है। डायबिटीज 2 प्रकार की होती हैं, टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इंसुलिन लेना पड़ता है जबकि टाइप 2 डायबिटीज के मरीज़ दवाई और ख़ान पान से अपनी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज की बीमारी को अगर लंबे समय तक कंट्रोल नहीं किया जाये तो इसका असर बॉडी के बाक़ी हिस्सों पर भी दिखने लगता है।

अगर आपका शरीर ब्लड शुगर को सामान्य तरीके से नियंत्रित नहीं कर पा रहा है तो आप सतर्क हो जाएं। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट को मॉडिफाई कीजिए। डायबिटीज मरीज डाइट से कार्बोहाईड्रेट का सेवन करने पर कंट्रोल करें। गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय में सहलग्रेन्स्का अकादमी में डॉक्टरेट की छात्रा सोफिया स्टर्नर इसाकसन ने बताया कि कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट में ये मॉडिफिकेशन रामबाण साबित होता है।

Advertisement

डायबिटीज मरीजों के लिए खाने में कॉर्बोहाइड्रेट का बढ़ता सेवन ब्लड शुगर को तेज़ी से बढ़ाता हैं। कुछ फूड्स जिनका सेवन हम रोज़ाना डाइट में करते हैं वो डायबिटीज मरीजों के लिए ज़हर होते हैं और हमारा ध्यान उनकी तरफ़ नहीं जाता। आइए जानते हैं कौन से ऐसे कार्बोहाईड्रेट से भरपूर फूड्स हैं जिनका सेवन रोज़ाना करने से ब्लड शुगर हाई रहता है। ब्लड शुगर हमेशा नार्मल रखने के लिए क्या करें।

किन फूड्स में होता है भरपूर कार्बोहाईड्रेट?

ब्रेड,पास्ता,आलू,शकरकंद और सफ़ेद चावल में भरपूर कार्बोहाईड्रेट होता है। इन चीज़ों को खाने से आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को ब्लड शुगर में तेज़ी से बदल देता है। ब्लड शुगर नार्मल रखने के लिए कार्बोहाईड्रेट के सेवन पर कंट्रोल करना ज़रूरी है।

Advertisement

इन 5 तरीकों से करें हमेशा ब्लड शुगर नॉर्मल

रेगुलर ब्लड शुगर चेक करें

डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो हर दिन ब्लड शुगर को टेस्ट करें। अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो आप कम से कम दिन में एक बार शुगर की जांच ज़रूर करें। हर बार शुगर टेस्ट करने के बाद ब्लड शुगर लेवल को लिखें, ताकि ये नंबर आप अपने डॉक्टर के साथ साझा कर सकें।

बॉडी को रखें एक्टिव

ब्लड शुगर को हमेशा नॉर्मल रखना हैं तो पूरा दिन एक जगह बैठकर या बिस्तर पर लेटकर नहीं गुजारें। बॉडी को एक्टिव रखें तो आप असानी से ब्लड में शुगर के स्तर को नॉर्मल रख सकते हैं। बॉडी को एक्टिव रखने के लिए आप रेगुलर वॉक करें, ध्यान करें, एक्सरसाइज करें आपका ब्लड शुगर हमेशा नॉर्मल रहेगा।

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

ब्लड शुगर को नॉर्मल रखना चाहते हैं तो आप रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। फाइबर से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है। हरी सब्जियों में आप पालक,मेथी,बथुआ,करेला, टिंडा, लौकी जैसी सब्जियों का सेवन रोज़ाना करें,ब्लड शुगर नॉर्मल रहेगा।

मोटापा को कंट्रोल करें

बढ़ता मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है। मोटापा को कंट्रोल करके आप सारी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में ऑयली,प्रोसेस फूड्स और मसालेदार फूड्स का सेवन करने से परहेज करें।

नमक का सेवन भी करें कंट्रोल

नमक का ज्यादा सेवन भी आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है इसलिए डायबिटीज मरीज नमक का ज्यादा सेवन करने से परहेज करें। डायबिटीज मरीज कोशिश करें कि डाइट में सेंधा नमक का सेवन करें। सेंधा नमक का सेवन सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो