scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इन 4 फूड्स को खाने के बाद पेट बन जाता है फूल कर कुप्पा, तुरंत डाइट से कर दें स्किप, जड़ से ख़त्म हो जाएगी गैस, एसिडिटी और कब्ज की परेशानी

वेबएमडी की खबर के मुताबिक अगर आप रोजाना कुछ फूड्स का सेवन करने से परहेज कर दें और कुछ खास तरह के फूड्स को खाना शुरु कर दें तो आप आसानी से अपने पाचन को दुरुस्त कर सकते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: June 24, 2024 11:24 IST
इन 4 फूड्स को खाने के बाद पेट बन जाता है फूल कर कुप्पा  तुरंत डाइट से कर दें स्किप  जड़ से ख़त्म हो जाएगी गैस  एसिडिटी और कब्ज की परेशानी
अगर आपका पाचन ठीक नहीं रहता तो आप स्टार्च वाले फूड्स का सेवन करने से परहेज करें। स्टार्च वाले फूड्स में आलू, मक्का और गेहूं ऐसे फूड्स हैं जिसमें स्टार्च भरपूर होता है।
Advertisement

कुछ लोगों का पाचन इतना ज्यादा बिगड़ा हुआ रहता है कि वो कुछ भी खालें उसे पचाना मुश्किल हो जाता है। पाचन से जुड़ी आम परेशानियों की बात करें तो खट्टी डकार आना, पेट फूलना, पेट में गैस बनना और पेट फूल कर कुप्पा बन जाना, गैस पास होने में दिक्कत होना, खाने के दौरान और खाने के तुरंत बाद गैस का बनना ऐसे लक्षण है जो पाचन से जुड़े हैं। ये सभी परेशानियां हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करती हैं। पाचन से जुड़ी इन परेशानी का सबसे बड़ा कारण खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव है। कुछ लोगों को हमेशा गैस रहती है और पाचन बिगड़ा रहता है ऐसे लोग हर दिन दवाओं पर निर्भर रहते हैं।

Advertisement

वेबएमडी की खबर के मुताबिक अगर आप रोजाना कुछ फूड्स का सेवन करने से परहेज कर दें और कुछ खास तरह के फूड्स को खाना शुरु कर दें तो आप आसानी से अपने पाचन को दुरुस्त कर सकते हैं। कुछ फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे गाजर,टमाटर, कम कार्ब वाली सब्जियां, खुबानी और आड़ू जैसे कम चीनी वाले फल और पुदीना के साथ हर्बल टी का सेवन करें तो पाचन दुरुस्त रहेगा।

Advertisement

रोजाना एक्सरसाइज करें, पेट की धीरे से मालिश करें और ओवर-द-काउंटर उपचार लेने से भी व्यक्ति को गैस से राहत मिल सकती है। हम आपको बताते हैं कि आप गैस,एसिडिटी, पेट फूलना और कब्ज की बीमारी से राहत पाने के लिए कौन-कौन से फूड से परहेज कर सकते हैं।

मीठी चीजों से करें परहेज

इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर फंक्शनल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर डाइट में कुछ बदलाव करने की सिफारिश करता है। डाइट में कुछ बदलाव करके गैस को कम कर सकते हैं। कुछ खाद्य जो शरीर में गैस पैदा करने का कारण बनते हैं उनमें मीठे फूड्स शामिल हैं। मीठे फूड्स में सोडा, शुगर-फ्री स्नैक्स और कई आर्टिफिशियल मीठे खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन करने से गैस की परेशानी ज्यादा होती है। इन फूड्स को अपनी डाइट से तुरंत स्किप कर दें।

Advertisement

स्टार्च वाले ये फूड्स गैस का कारण

अगर आपका पाचन ठीक नहीं रहता तो आप स्टार्च वाले फूड्स का सेवन करने से परहेज करें। स्टार्च वाले फूड्स में आलू, मक्का और गेहूं ऐसे फूड्स हैं जिसमें स्टार्च भरपूर होता है। ये फूड्स गैस का कारण बन सकते हैं। अगर आपका पाचन खराब रहता है तो इससे परहेज करें।

लैक्टोज वाले फूड्स से करें परहेज

लैक्टोज वाले फूड्स आपके पेट में गैस, अपच और एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। लैक्टोज वाले फूड्स की बात करें तो इसमें दूध और डेयरी उत्पाद शामिल है। लैक्टोज एक चीनी है जो प्राकृतिक रूप से दूध और दूध से बने उत्पादों में मौजूद होती है। लैक्टोज मुख्य रूप से दूध और डेयरी उत्पादों जैसे गाय का दूध, बकरी का दूध, दही, पनीर, केफिर और आइसक्रीम में पाया जाता है। यह ब्रेड, अनाज,चॉकलेट और बेक्ड फूड्स जैसे खाद्य पदार्थों और ड्रिंक में भी एक घटक हो सकता है। इन फूड्स से परहेज करें।

फाइबर का सेवन भी करें सीमित

फाइबर पाचन में सहायता कर सकता है, लेकिन केवल तभी जब शरीर इसे खाने का आदी हो। फाइबर का अधिक सेवन करने से भी गैस और पेट फूलने की बीमारी हो सकती है। ओट्स, मटर और फलों में घुलनशील फाइबर होता है। इस प्रकार का फाइबर सबसे अधिक मात्रा में गैस पैदा करता है। अगर आप अपनी डाइट में फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहते हैं तो हर दिन सिर्फ एक फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें। फाइबर को बेहतर ढंग से घुलने में मदद करने के लिए खूब पानी का सेवन करें। गैस को कम करने के लिए अगर आप अपनी डाइट से इन फूड्स को स्किप कर देंगे तो असानी गैस,अपच और पेट फूलने की समस्या से राहत पा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो