होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

जवानी में ही जिस्म फूल कर बन गया है कुप्पा, पेट से लेकर कमर तक चढ़ गई है बेहिसाब चर्बी, डाइट से इन 4 फूड्स को स्किप कर पाएं छरहरी काया

फिटनेस फ्रीक हैं और बॉडी को फिट रखने के लिए जिम,डाइटिंग सब फंडे अपनाते हैं फिर भी भी वेट ज्यादा है तो आप अपनी डाइट में मॉडिफिकेशन कीजिए।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | April 26, 2024 14:31 IST
अगर आपका वजन BMI के मुताबिक अधिक है और बॉडी फैट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स की जगह साबुत फलों का सेवन करें। freepik
Advertisement

देश और दुनिया में मोटापा के शिकार लोगों की संख्या में इज़ाफ़ा हो रहा है। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे बच्चे, टीनएजर्स और युवा कोई भी अछूता नहीं है। 2022 में की गई रिसर्च के मुताबिक लगभग 88 करोड़ वयस्क और 15.9 करोड़ बच्चे मोटापा के शिकार थे। साल 1990 से लेकर 2022 तक दुनिया भर में बच्चों और किशोरों में मोटापा की दर चार गुना बढ़ गई है। 

रिसर्च के मुताबिक मोटापे की दर युवाओं में दोगुनी से अधिक पाई गई है। दुनिया भर में अगर मोटापा के शिकार युवाओं की बात करें तो 39% युवा इस बीमारी की चपेट में हैं। युवाओं में तेजी से बढ़ता मोटापा उन्हें बीमार बना रहा है। बढ़ता मोटापा दिल के रोगों, डायबिटीज और थायराइड जैसी क्रॉनिक बीमारियों का शिकार बना रहा है।

Advertisement

फिटनेस फ्रीक युवा मोटापा को कम करने के लिए घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं, डाइटिंग करते हैं और कई तरह के सप्लीमेंट का भी सहारा लेते है। इन सब के बावजूद बॉडी का स्ट्रक्चर वहीं का वहीं फूला हुआ और फैटी दिखता है तो आप अपनी डाइट में मॉडिफिकेशन करें। डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को खाना बंद कर दें आपकी एक्सरसाइज और डाइटिंग दोनों का असर आपकी बॉडी पर दिखने लगेगा। चंद ही दिनों में आपकी काया छरहरी बन जाएगी।

मीठे ड्रिंक से करें परहेज

अक्सर गर्मी में लोग बॉडी को ठंडा रखने के लिए कई तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं। आप जानते हैं कि मीठे ड्रिंक जैसे सोडा,स्पोर्ट्स ड्रिंक और फ्रूट जूस का सेवन आपकी बॉडी में कैलोरी का स्तर तेजी से बढ़ा देते है। इन जूस में शुगर ज्यादा मौजूद होती है और पोषक तत्व कम होते हैं। इन ड्रिंक्स का सेवन सिर्फ बॉडी में कैलोरी को बढ़ाता है इससे पेट नहीं भरता। अगर आपका वजन BMI के मुताबिक अधिक है और बॉडी फैट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुरंत इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट से निकाल दें। आप इन जूस की जगह साबुत फलों का सेवन करें बॉडी को जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे।

ड्राई फ्रूट्स से भी करें परहेज

ड्राई फ्रूट्स ऐसे हेल्दी फूड है जिसमें हेल्दी फैट,फाइबर मौजूद होता जो बॉडी के लिए हेल्दी है। ड्राई फ्रूट का सेवन करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है लेकिन आप जानते हैं कि इन फूड्स में कैलोरी भरपूर होती हैं। अगर आप रोजाना कम मात्रा में भी इन ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं तो बॉडी में कैलोरी की मात्रा तेजी से बढ़ती है। अगर आप वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से परहेज करें।

रिफाइंड ब्रेड और पास्ता से परहेज करें

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप रिफाइंड ब्रेड और पास्ता जैसे जंक फूड का सेवन करने से परहेज करें। आजकल बाजार में कई तरह का पास्ता हेल्दी स्नैक्स बनाकर सर्व किया जा रहा है। आप जानते हैं कि ये हेल्दी पास्ता आपकी सेहत को बिगाड़ रहा है और वेट को बढ़ा रहा है। इन फूड्स में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होता है जबकि फाइबर, प्रोटीन और बाकी पोषक तत्व कम होते हैं जो बॉडी के लिए दुश्मन हैं।

अंडा भी वजन बढ़ाने में है असरदार

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अंडे का सेवन करने से वजन कम नहीं बल्कि ज्यादा होता है। अंडा हेल्दी फूड है जिसमें बॉडी के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होता है। अगर रोजाना अंडे का सेवन किया जाए तो बॉडी में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है। ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से पेट, कमर और जांघों पर फैट जमा होने लगता है।

Advertisement
Tags :
weight lossweight loss dietweight loss foods
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।