scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चाय के साथ इन 4 चीजों को भूलकर भी नहीं खाएं, पाचन को कर सकते हैं तहस-नहस, तुरंत बना लें दूरी वरना डॉक्टर के पास पहुंचना होगा जरूरी

डायटीशियन गौरी आनंद ने बताया अगर आप चाय के शौकीन हैं तो चाय के साथ कुछ फूड्स का सेवन सोच समझकर करें, वरना आपको हर दिन पाचन को दुरुस्त रखने के लिए दवा खानी पड़ेगी।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 25, 2024 13:17 IST
चाय के साथ इन 4 चीजों को भूलकर भी नहीं खाएं  पाचन को कर सकते हैं तहस नहस  तुरंत बना लें दूरी वरना डॉक्टर के पास पहुंचना होगा जरूरी
चाय के साथ मसालेदार स्नैक्स और फूड्स का सेवन नहीं करें। चाय और मसालेदार फूड्स का कॉम्बिनेशन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियां बढ़ सकती हैं।
Advertisement

चाय भारत में एक लोकप्रिय ड्रिंक है। ज्यादातर लोग इस ड्रिंक का सेवन करके ही दिन की शुरुआत करते हैं। अक्सर ऑफिस से लेकर घर तक में लोग सुस्ती उतारने के लिए चाय पीते हैं। चाय लोगों का पसंदीदा शगल है। कुछ लोग तो बिस्तर से तब तक नहीं उठते जब तक बेड टी नहीं पी लेते। अक्सर लोग सुबह और शाम के नाश्ते में दूसरे स्नैक्स के साथ चाय का सेवन करते हैं। चाय दिन में एक से दो बार पी जाए और कुछ खास तरीका अपनाकर पी जाए तो सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं है, लेकिन अगर चाय का सेवन कुछ स्पाइसी, ऑयली फूड्स के साथ किया जाए तो ये आपके पाचन को तहस-नहस कर सकते हैं। कुछ फूड्स को चाय के साथ कॉम्बिनेशन करके लेने से न सिर्फ उसका स्वाद बदल जाता है बल्कि उसके नुकसान भी बढ़ जाते हैं।

Advertisement

@balancedbitesbygauri की संस्थापक,डायटीशियन गौरी आनंद ने बताया अगर आप चाय के शौकीन हैं तो चाय के साथ कुछ फूड्स का सेवन सोच समझकर करें, वरना आपको हर दिन पाचन को दुरुस्त रखने के लिए दवा खानी पड़ेगी। कुछ फूड्स का सेवन चाय के साथ करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे फूड्स है जिनका सेवन चाय के साथ नहीं करना चाहिए।

Advertisement

चाय और सिट्रस फ्रूट का कॉम्बिनेशन नहीं रखें

अक्सर लोग चाय के साथ नींबू मिलाकर उसका सेवन करते हैं उससे बॉडी को फायदा होता है, लेकिन चाय के साथ खट्टे फलों का सेवन पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है। सिट्रस फ्रूट में मौजूद हाई एसिडिटी हार्टबर्न और अपच का कारण बन सकती है। सिट्रस फ्रूट की हाई एसिडिटी चाय में मौजूद टैनिन के साथ मिलकर सीने में जलन कर सकती है। इसका कसैला गुण पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है। आप चाय के साथ खट्टे फलों का सेवन भूलकर भी नहीं करें।

चाय और आयरन रिच फूड्स को कॉम्बिनेशन करके नहीं खाएं

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पालक, रेड मीट और फलियों का सेवन सेहत के लिए उपयोगी है लेकिन इन फूड्स के साथ चाय को कॉम्बिनेशन करके नहीं खाएं। चाय में टैनिन और ऑक्सालेट नामक यौगिक होता हैं जो नॉनहेम आयरन (आयरन का प्रकार) के अवशोषण को रोक सकते हैं। आयरन से भरपूर फूड्स का पूरा फायदा उठाने के लिए इसका सेवन चाय के साथ नहीं करें।

Advertisement

स्पाइसी फूड्स और चाय को साथ नहीं लें

चाय के साथ मसालेदार स्नैक्स और फूड्स का सेवन नहीं करें। चाय और मसालेदार फूड्स का कॉम्बिनेशन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियां बढ़ सकती हैं। चाय में मौजूद टैनिन पेट की लेयर में जलन पैदा कर सकता है। आप जानते हैं कि जब मसालेदार भोजन को कैप्साइसिन के साथ मिलाया जाता है तो इससे पेट में एसिडिटी, अपच और सीने में जलन बढ़ सकती है।

कैल्शियम रिच फूड्स के साथ नहीं पिएं चाय

कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन सेहत के लिए उपयोगी है। कुछ पत्तेदार साग जैसे, केल, कोलार्ड साग कैटेचिन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। कैल्शियम इन एंटीऑक्सीडेंट से बंध जाता है, जिससे उनकी प्रभावशीलता कम हो जाती है और चाय के सेहत को पूरे फायदे नहीं मिलते।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो