scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Yoga for grey hair: क्या आंवला, क्या फिटकरी! छोड़ें इन घरेलू नुस्खों का मोह, सफेद बालों के लिए करें ये 2 योगासन

Yoga for grey hair: सफेद बालों की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। तरह-तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, अगर आप सिर्फ कुछ योगासन करें तो इस समस्या से बच सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | June 20, 2024 14:07 IST
yoga for grey hair  क्या आंवला  क्या फिटकरी  छोड़ें इन घरेलू नुस्खों का मोह  सफेद बालों के लिए करें ये 2 योगासन
Yoga for grey hair: योग की मदद से काले करें अपने सफेद बाल।
Advertisement

Yoga for grey hair: सफेद बालों को काला करने के लिए हम क्या नहीं करते। तरह-तरह की चीजों को बालों में लगाते हैं और फिर कुछ दिनों में हमारे बाल फिर से सफेद हो जाते हैं। दरअसल, घरेलू नुस्खे सफेद बाल के परमानेंट उपाय नहीं हैं बल्कि योग सफेद बालों के लिए परमानेंट उपाय बन सकते हैं। जी हां, अगर आप कुछ योगासन करें तो ये सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। जब आप योग करते हैं तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, हेयर पोर्स खुल जाते हैं और बालों तक ऑक्सीजन आराम से पहुंचता है। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और सफेद बाल काले रहते हैं।

सफेद बालों के लिए कौन सा योग करें-Yoga for premature grey hair

उत्तानासन-Uttanasana

सफेद बालों को काला करने के लिए आप उत्तानासन (uttanasana benefits for hair) कर सकते हैं। यहां तक कि ये बालों के झड़ने को भी कम करने में मददगार है। यह मुद्रा पीठ और पैरों को फैलाती है और शरीर को आगे की ओर मोड़ती है। इससे होता ये है कि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बालों तक ऑक्सीजन व न्यूट्रीएंट्स पहुंचते हैं। यह मुद्रा मस्तिष्क को शांत करने में मदद करती है, जिससे तनाव और हल्के अवसाद से राहत मिलती है, जो बालों के खराब स्वास्थ्य के प्रमुख कारक हैं। इससे सफेद बालों की समस्या में कमी आती है और आपके बाल नेचुरली काले होते हैं। तो इसे करने के लिए
-खड़े होकर आगे की ओर झुकें।
-अपने हाथों को आगे से ले जाकर पीछे से अपने पैरों को छूने की कोशिश करें।
-इस दौरान जितना हो सके सिर को नीचे रखने की कोशिश करें ऐसे कि ये सिर दोनों पैरों के गैप को टच करने लगे।
-ध्यान रखें कि खड़े होने की स्थिति से शुरुआत करें, अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपने वजन को दोनों पैरों पर दो इंच की दूरी पर समान रूप से संतुलित करें।
-श्वास लें और अपनी भुजाओं को अपने सिर के ऊपर फैलाएं। सांस छोड़ते हुए शरीर को कमर से ऊपर खींचें और पीठ को सपाट रखते हुए कूल्हों से आगे की ओर झुकें। फिर, धीरे-धीरे अपने पैरों की ओर नीचे की ओर मोड़ें।

Advertisement

बालासन-Balasana

सफेद बालों को काला करने के लिए आप बालासन कर सकते हैं। इसे करने से बालों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बाल जड़ों से काले होते हैं। इसके अलावा इसकी खास बात ये है कि स्ट्रेस कम करता है और दिमाग को ठंडा करता है। इससे कोलेजन का नुकसान नहीं होता और बालों को काला करने में मदद मिलती है। इसके करने के लिए
-अपने पैरों को मोडें और आगे की ओर झुकें।
-इन दौरान अपने हाथों को बाहर की ओर निकाल लें और सिर बिलकुल फर्श से चिपका लें।
-पूरी तरह से आगे की ओर झुकें और सांस लेते हुए या सांल छेड़ते हुए इस योग को 20 मिनट तक करें।

इस तरह से आप रेगुलर इन दो योगासनों को करें तो आप सफेद बालों की समस्या से बच सकते हैं। साथ ही ये हेयरफॉल समेत स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो