scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में फटे होंठों से परेशान हैं और कोल्ड क्रीम लगाकर थक गए हैं तो जानिए इस परेशानी का कारण, इन 5 तरीकों से करें तुरंत Lips को हाइड्रेट

बाहर जाने से पहले SPF 30 या उससे अधिक SPF वाला लिप बाम लगाएं होंठों की ड्राईनेस दूर होगी और सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाव होगा।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 16:54 IST
गर्मी में फटे होंठों से परेशान हैं और कोल्ड क्रीम लगाकर थक गए हैं तो जानिए इस परेशानी का कारण  इन 5 तरीकों से करें तुरंत lips को हाइड्रेट
फटे होंठों पर कट पड़ने लगते हैं और स्किन बाहर आने लगती है। इस मौसम में होंठों को हाइड्रेट करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। freepik
Advertisement

गर्मी का महीना स्किन की परेशानियों को तेजी से बढ़ाता है। इस मौसम में गर्म हवाएं, तेज धूप और बढ़ता पॉल्यूशन स्किन की सारी रंगत छीन लेता है। समर में ड्राई लिप्स की समस्या बेहद परेशान करती है। ड्राई लिप्स के लिए सबसे अहम कारण डिहाइड्रेशन माना जाता है। वैसे लिप्स ड्राई होने के सेहत से जुड़े भी कई कारण होते हैं जैसे बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना, थायराइड की परेशानी होना, बॉडी में जिंक और आयरन की कमी होना और बी कॉम्प्लेक्स की कमी होने से भी गर्मी में होंठ तेजी से फटते हैं। फटे होंठों को हाइड्रेट करने के लिए कितना भी पानी पी लें कुछ ही पल में होंठ फिर से सूख कर पापड़ बन जाते हैं और काले दिखने लगते हैं।

Advertisement

फटे होंठों पर कट पड़ने लगते हैं और स्किन बाहर आने लगती है। इस मौसम में होंठों को हाइड्रेट करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कि होंठों की ड्राइनेस कैसे दूर करें और होंठों को गुलाब की पंखुड़ी की तरह सॉफ्ट और मुलायम कैसे बनाएं

Advertisement

होंठों को एक्सफोलिएशन से करें शुरुआत

जब आपके होंठ सूखे और फटे होते हैं तो स्किन ऊपर उठने और फटने लगती है। होंठों की केयर करने के लिए सबसे पहले आप होंठों को एक्सफोलिएट करें, इससे होंठों पर मौजूद मृत कोशिकाएं निकल जाएगी और आपका लिप बाम गहराई तक पहुंचकर होंठों को मॉइस्चराइज करेगा।

हर 2 घंटे में लिप बाम लगाएं

बाहर जाने से पहले SPF 30 या उससे अधिक SPF वाला लिप बाम लगाएं। सूरज की तेज किरण आपके होंठों को ड्राई करके आसानी से बर्न कर सकती हैं। सूखे, फटे होंठों को धूप से बचाने के लिए लिप बाम का उपयोग करें।

Advertisement

पानी ज्यादा पिएं और होंठों पर जीभ नहीं लगाएं

अपने होठों को हाइड्रेट करना चाहते हैं तो पानी का अधिक सेवन करें। होंठों पर बार-बार जीभ नहीं लगाएं। जीभ को चाटने से होंठों की ड्राईनेस बढ़ जाती है।

इन तेल की मदद से करें होंठों को हाइड्रेट

अरंडी के बीज का तेल, सेरामाइड्स, डाइमेथिकोन, वेसिलीन, घी, एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके आप फटे और कटे हुए होंठों का उपचार कर सकते हैं। अगर आप अपने होंठों पर इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से किसी भी तरह की जलन महसूस करते हैं तो आप इनका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें।

होंठों पर शहद लगाएं

फटे होंठों से परेशान हैं तो आप अपने होंठों पर शहद लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल होंठों पर करने से होंठों पर होने वाली जलन और ड्राईनेस से निजात मिलेगी। रोजाना दिन में 3 बार होंठों पर शहद लगाकर आप अपने होंठों को गुलाबी और सॉफ्ट बना सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो