scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Anti ageing tips from Ayurveda: 30 के बाद भी स्किन को जवां रखेंगी ये आयुर्वेदिक टिप्स, हर कोई पूछेगा सीक्रेट!

आयुर्वेदिक टिप्स आपकी त्वचा पर एंटी एजिंग प्रभाव डालने में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 06, 2024 14:22 IST
anti ageing tips from ayurveda  30 के बाद भी स्किन को जवां रखेंगी ये आयुर्वेदिक टिप्स  हर कोई पूछेगा सीक्रेट
अभ्यंग यानी तेल की मालिश, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक अभ्यास है, जिसके कई फायदों का जिर्क आयुर्वेद में किया गया है। (P.C- Freepik)
Advertisement

हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन हमेशा खूबसूरत और खिली-खिली नजर आए। हालांकि, एक उम्र के बाद स्किन अपना निखार खोने लगती है। उस दौरान हमें त्वचा पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। 30 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते चेहरे पर ड्राईनेस, डार्क स्पॉट्स, झुर्रियां, फाइन लाइंस जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। वहीं, इन तमाम समस्याओं को कुछ हद तक कम करने के लिए खासकर महिलाएं महंगे-महंगे ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देती हैं, तो कुछ हर महीने पार्लर के चक्कर लगाती हैं। अगर आप भी इन्हीं महिलाओं में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है।

Advertisement

यहां हम आपको कुछ ऐसी कमाल की आयुर्वेदिक टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपने स्किन केयर का हिस्सा बनाकर आप बिना अधिक खर्च किए भी त्वाचा पर निखार को बरकरार रख सकती हैं। ये आयुर्वेदिक टिप्स आपकी त्वचा पर एंटी एजिंग प्रभाव डालने में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

फेस मसाज

अभ्यंग यानी तेल की मालिश, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक अभ्यास है, जिसके कई फायदों का जिर्क आयुर्वेद में किया गया है। आयुर्वेद के मुताबिक, तेल की मालिश पित्त दोष को संतुलित करने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है, इससे स्किन पर ग्लो बरकरार रहता है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आती है। ऐसे में इन तमाम फायदों को पाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल के साथ फेस मसाज को अपने डेली स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

दूध

Advertisement

दूध आपकी स्किन पर ऑयल फ्री क्लींजर की तरह काम करता है, जिससे स्किन ड्राई नजर नहीं आती है। इससे अलग दूध में मौजूद गुण और भी कई तरह से त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं। ऐसे में आप हफ्ते मे 2 से 3 दिन दूध से चेहरे की डीप क्लींजिग कर सकते हैं।

शहद

आयुर्वेद के मुताबिक, शहद आपकी स्किन पर एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। साथ ही इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आप हफ्ते में 2 बार चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद शहद की एक पतली परत लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। तय समय बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। इससे भी आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं।

नीम

नीम में रीजेनरेटिव और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो लंबे समय तक त्वचा को जवां रखने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आप नीम के तेल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं, नीम का लेप चेहरे पर लगा सकते हैं या हर बार मेकअप रीमूव करने के बाद नीम के पानी से चेहरे को धो सकते हैं।

चंदन

आयुर्वेद में स्किन को जवां रखने के लिए चंदन का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद बताया गया है। इसके लिए आप नहाने से पहले चंदन पाउडर और पुदीना पाउडर का एक लैप तैयार कर चेहरे पर लगा सकते हैं। अधिक फायदे के लिए आप इसमें गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गूटु कोला

गूटु कोला आयुर्वेद की तमाम महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसका इस्तेमाल कई तरह के एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद से अलग कई हेल्थ रिपोर्ट्स भी बताती हैं कि गूटु कोला कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार है, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ख्याल

इन सब से अलग अच्छी और जवां स्किन पाने कि लिए आयुर्वेद में नियमित योग को फायदेमंद बताया गया है। साथ ही आयुर्वेद सुझाव देता है कि शरीर में मौजूद टॉक्सिन से छुटकारा पाने के लिए अच्छे खानपान और शरीर में पानी की सही मात्रा को बनाए रखना भी जरूरी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो