scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लोहे की कड़ाही में 24 घंटे की मेहनत से बनाएं हर्बल शैंपू, सफेल बालों का हो जाएगा कायाकल्प, नेचुरल तरीके से आपके हेयर होंगे काले

नेचुरल हर्ब्स जैसे आंवला, शिकाकाई और रीठा का इस्तेमाल करके नेचुरल तरीके से शैंपू तैयार किया जाए तो बालों को आसानी से काला किया जा सकता है।  
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 13, 2024 16:55 IST
लोहे की कड़ाही में 24 घंटे की मेहनत से बनाएं हर्बल शैंपू  सफेल बालों का हो जाएगा कायाकल्प  नेचुरल तरीके से आपके हेयर होंगे काले
बालों को काला करने के लिए आप नेचुरल हेयर शैंपू का इस्तेमाल करें। freepik
Advertisement

सफेद बाल होना एक नेचुरल प्रोसेस है जो उम्र के साथ होता ही है। बालों का समय पर सफेद होना कोई परेशानी की बात नहीं लेकिन समय से पहले बालों का सफेद होना परेशानी है। वक्त से पहले बालों के सफेद होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होना, बहुत ज्यादा धूप में रहना और तनाव होना ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

बाल सफेद होने के लिए और भी कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे केमिकल प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करना, बालों पर हीटिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल करना, बालों पर इन ट्रीटमेंट को करने से न सिर्फ बाल कमजोर और बेजान होते हैं बल्कि बाल सफेद भी होने लगते हैं।

Advertisement

बाल सफेद होने के लिए मेलेनिन का कम होना भी जिम्मेदार है जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार है। बालों के जल्दी सफेद होने में आनुवंशिकी भी जिम्मेदार है। बालों को काला करने के लिए लोग ज्यादातर हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं जो न सिर्फ आंखों पर असर करते हैं बल्कि एलर्जी का भी कारण बनते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए कॉस्मेटिक कलर का इस्तेमाल नुकसानदायक होता है अगर आप भी इन कॉस्मेटिक रंगों का इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाएं।

बालों को काला करने के लिए आप नेचुरल हेयर शैंपू का इस्तेमाल करें। ये शैंपू बालों को नेचुरल तरीके से काला करेगा और बालों को जड़ों से मजबूत बनाएगा। नेचुरल हर्ब्स जैसे आंवला, शिकाकाई और रीठा का इस्तेमाल करके नेचुरल तरीके से शैंपू तैयार किया जाए तो बालों को आसानी से काला किया जा सकता है।  आइए जानते हैं कि घर में आंवला,शिकाकाई और रीठा का शैंपू कैसे तैयार करें।

Advertisement

सामग्री

  • 100 ग्राम आंवला पाउडर,
  • 100 ग्राम शिकाकाई
  • डेढ़ सौ ग्राम रीठा
  • नीम की पत्तियां दो मुट्ठी
  • बेरी के पत्ते दो मुट्ठी
  • 75 ग्राम मेथी दाना

आंवला,शिकाकाई और रीठा का शैंपू बनाने के लिए आप लोहे की कड़ाही में नीम की पत्तियां,दो मुट्ठी बेरी के पत्ते, मेथी दाना, आंवला,शिकाकाई और रीठा मिलाएं और उसे एक लीटर गर्म पानी में 24 घंटों के लिए भिगो दें और फिर अच्छे से चलाएं। याद रखें कि रीठा के बीज निकालकर ही इसे पानी में डालना है। इन सभी चीजों को रात भर भिगोने के बाद सुबह उसे मिक्सर में डालकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट बनाने के लिए सारा पानी नहीं मिलाएं। अब चूल्हे पर कढ़ाई रखें और उसमें गाढ़ा तैयार पेस्ट मिलाएं और आधा लीटर पानी और मिलाएं।

Advertisement

याद रखें कि शैंपू बनाने के लिए हमेशा बड़ीकड़ाही का ही इस्तेमाल करें। इन हर्ब्स को तब तक बनाएं जब तक कि इसका पानी आधा नहीं रह जाए। जब पानी आधा रह जाए तो आपका शैंपू तैयार हो जाएगा। अब इस तैयार पेस्ट को कुछ देर ठंडा करें और उसे छलनी में छान लें और एक बोतल में उसे स्टोर कर लें। इस हर्बल शैंपू का इस्तेमाल आप अपने बालों को वॉश करने के लिए करें आपके सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे और बाल हेल्दी भी रहें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो