होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

दिल, दिमाग और जोड़ों के लिए वरदान है Omega-3 फैटी एसिड, अंग-अग में भर देता है फुर्ती, कमजोरी और थकान की कर देता है छुट्टी

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक मछली का तेल एक ऐसा तेल है जो दिल के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 08, 2024 10:36 IST
मछली का तेल ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया से पीड़ित लोगों में दिखने वाले लक्षणों को कंट्रोल करता हैं। freepik
Advertisement

ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। इन्हें बॉडी के लिए जरूरी इसलिए माना जाता है क्योंकि ये हमारी बॉडी में खुद नहीं बनते, जिसकी वजह से हमें बाहर से इन्हें बॉडी में पहुंचाना जरूरी होता है। बहुत से फूड्स ऐसे हैं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। मछली का तेल, अलसी के बीज, अखरोट और चिया सीड्स में भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। डाइट की मदद से बॉडी के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा की भरपाई करना बेहद जरूरी है। बॉडी में इसकी कमी को पूरा करने के लिए कुछ लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड के कैप्सूल भी खाते हैं। ये कैप्सूल मछली के तेल से बने होते हैं जो बॉडी को पर्याप्त पोषण देते हैं।

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक मछली का तेल एक ऐसा तेल है जो दिल के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है। मछली का तेल ऑयली फिश जैसे एन्कोवी, सैल्मन, सार्डिन और ट्राउट के ऊतकों के टिशू से निकाला जाता है। मछली का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो सेहत के लिए उपयोगी होता है। इस तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड नई कोशिकाओं और ऊतकों को बनाने में मदद करता है, बॉडी को एनर्जी देता है और कमजोरी को दूर करता है।

Advertisement

विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये तेल बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

इम्युनिटी होती है इंप्रूव

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का तेल इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है और बॉडी को हेल्दी बनाता है। इस तेल का सेवन करने से बीमारियों से बचाव होता है।

अर्थराइटिस के लक्षणों को करता है कंट्रोल

मछली का तेल ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया से पीड़ित लोगों में दिखने वाले लक्षणों को कंट्रोल करते हैं। जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन को दूर करने का ये रामबाण इलाज है। 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मछली का तेल क्रॉनिक बीमारियों को कंट्रोल करता है। इसका सेवन करने से सूजन कम होती है और दर्द से छुटकारा मिलता है।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

2022 में प्रकाशित एक समीक्षा में बताया गया कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक, दिल के रोगों का अहम कारण बनता है। अगर आप ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन कर रहे हैं तो आपका बीपी बढ़ने का जोखिम कम रहेगा।

आंखों की हेल्थ करता है दुरुस्त

ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से आंखों से जुड़ी परेशानियों का उपचार होता है। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों पर पड़ने वाले दबाव को कम करता है,जिससे ग्लूकोमा हो सकता है । ओमेगा-3 फैटी एसिड ड्राई आई सिंड्रोम को रोकने और उसका इलाज करने में भी मदद कर सकता है।

दिल की सेहत रहती है दुरुस्त

ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से दिल के रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसका सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है। इसका सेवन करने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

दिमाग को हेल्दी रखता है

हमारी बॉडी में जब फैटी एसिड की कमी होती है तो इसका सबसे ज्यादा इसका असर दिमाग पर ही पड़ता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड याददाश्त को बढ़ाता है, दिमाग को मजबूत करता है और डिप्रेशन जैसी बीमारी को कंट्रोल करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड कैसे प्राप्त करें

ओमेगा-3 फैटी एसिड को हासिल करने के लिए आप मछली के कैप्सूल ले सकते हैं। आप मछली के तेल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल का सेवन करने से पहले उसकी कितनी मात्रा का सेवन करना जरूरी है ये जरूर जान लें।

Advertisement
Tags :
Fishhealth awarenesshealthy diet
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।