scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: सुबह-सुबह पी लें गुड़हल की चाय, 1 महीने में मैजिकल फायदे देख कभी नहीं छोड़ेंगे आदत

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए हिबिस्कस की चाय बेहतरीन विकल्प हो सकती है, खासकर इसे सुबह-सुबह खाली पेट पीने से कमाल के फायदे मिल सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 27, 2024 07:48 IST
morning mantra  सुबह सुबह पी लें गुड़हल की चाय  1 महीने में मैजिकल फायदे देख कभी नहीं छोड़ेंगे आदत
गुड़हल की तासीर ठंडी होती है, इससे तैयार ड्रिंक तापमान को नियंत्रित करने और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में योगदान करती है और आपके शरीर के ठंडा रखती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

गुड़हल के फूल देखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतना ही सेहत के लिए गुणकारी भी माने जाते हैं। जी हां, अक्सर पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गुड़हल के फूल आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। आयुर्वेद में तो सदियों से इन फूलों का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इससे अलग गुड़हल की चाय बनाकर भी पी जाती है। यहां हम आपको रोज खाली पेट इस खास चाय को पीने के कमाल के फायदों के बारे में बता रहे हैं, साथ ही जानेंगे इसे आसान बनाने का आसान तरीका-

Advertisement

कैसे करें तैयार?

गुड़हल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों की पंखुड़ियां अलग कर लें। अब इन पंखुड़ियों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद करीब एक गिलास पानी को उबलने के लिए रख दें और इसमें दो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां डाल दें। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तब गैस बंद कर दें, पानी को छान लें और इसमें आधे नींबू का रस और थोड़ी मात्रा में शहद मिला लें। इतना करते ही आपकी हर्बल टी बनकर तैयार हो जाएगी। आप इसे हल्का गुनगुना कर पी सकते हैं।

Advertisement

कैसे पहुंचाती है फायदा?

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बन सकते हैं। वहीं, हिबिस्कस यानी गुड़हल की चाय विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को सेल डैमेज से बचाने और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

वेट लॉस में मददगार

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए हिबिस्कस की चाय बेहतरीन विकल्प हो सकती है, खासकर इसे सुबह-सुबह खाली पेट पीने से कमाल के फायदे मिल सकते हैं। इसमें कैलोरी कम होती है और मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो वॉटर रिटेंशन और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ अध्ययनों की रिपोर्ट बताती हैं कि गुड़हल की चाय शरीर में एमाइलेज एंजाइम द्वारा स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोककर, बॉडी में शुगर और स्टार्च की मात्रा को नियंत्रित करती है जिससे भी आपका वजन संतुलित रहता है।

Advertisement

शरीर को रखती है ठंडा

इस समय गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और गर्म हवाओं, चिलचिलाती धूप से लोगों का हाल बेहाल है। ऐसे में भी रोज खाली पेट गुड़हल की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गुड़हल की तासीर ठंडी होती है, इससे तैयार ड्रिंक तापमान को नियंत्रित करने और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में योगदान करती है और आपके शरीर के ठंडा रखती है।

Advertisement

पीरियड्स पेन से मिलती है राहत

पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन और तेज दर्द का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए, हिबिस्कस की चाय राहत दे सकती है। इसमें प्राकृतिक एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मासिक धर्म के दर्द की गंभीरता को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि गुड़हल की चाय हार्मोन को विनियमित करने में मदद कर सकती है, जिससे संभावित रूप से प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षणों को कम कर दर्द से राहत पाई जा सकती है।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि खाली पेट गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। गुड़हल की चाय में मौजूद एंथोसायनिन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स ब्लड वेसेल्स को आराम देने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। इतना ही नहीं, इसका नियमित सेवन हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है और स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकता है।

लिवर रहता है हेल्दी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपकी बॉडी में मौजूद लिवर शरीर के लिए जरूरी करीब 500 कामों में योगदान करता है। वहीं, गुड़हल की चाय लिवर के स्वास्थ्य में सहायता कर सकती है। कुछ शोध के नतीजे बताते हैं कि गुड़हल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके लिवर की क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे लिवर के बेहतर कार्य में योगदान मिलता है।

पाचन रहता है दुरुस्त

गुड़हल की चाय में मौजूद मूत्रवर्धक और एंटीस्पास्मोडिक गुण कब्ज को कम करने और मल त्याग की नियमितता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये ब्लोटिंग और अपच को कम करने में भी मदद करती है। ऐसे में खराब पाचन से परेशान रहने वाले लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

गुड़हल की चाय हाई विटामिन सी कंटेंट के साथ, इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है, जिससे आप बार-बार बीमार पड़ने से बच जाते हैं।

स्किन दिखती है जवां

इन सब से अलग गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, ऐसे में इसकी हर्बल टी पीने से फाइन लाइंस, झुर्रियों, कील मुहासों को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही इससे स्किन भी अधिक ग्लोइंग नजर आती है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो