scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रोज़ाना पुदीने का सेवन करेंगे तो पेट की नेचुरल तरीके से हो जाएगी सफाई, पाचन की परेशानियां होंगी दूर, मिलेंगे 4 फायदे

पुदीना पाचन में सहायता करने और पेट की समस्याओं को दूर करने की बेहतरीन दवा है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: February 09, 2024 11:13 IST
रोज़ाना पुदीने का सेवन करेंगे तो पेट की नेचुरल तरीके से हो जाएगी सफाई  पाचन की परेशानियां होंगी दूर  मिलेंगे 4 फायदे
सांसों की बदबू दूर करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को चबाएं,महक उठेंगी सांसें। freepik
Advertisement

पाचन दुरूस्त रहे तो आपकी सारी हेल्थ दुरुस्त रहती है। पेट से ही सारी बीमारियों का कनेक्शन हैं। खराब पाचन शक्ति पेट से जुड़ी कई परेशानियां जैसे पेट में गड़बड़ी,सूजन,पेट में सूजन, कब्ज़, डायरिया,मूड में बदलाव, नींद से जुड़ी परेशानियां,कैंडिडिआसिस,थकावट,पेट फूलना और उबकाई कर सकती है। पेट को दुरुस्त रखने के लिए डाइट का ध्यान रखना और लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है। खराब डाइट और खराब लाइफस्टाइल दोनों ही आपके पेट को बीमार बनाते हैं। आप अपने पाचन को दुरुस्त करना चाहते हैं तो डाइट में कुछ खास फूड्स को खाने की आदत बना लें। पुदीना एक ऐसा हर्ब है जिसका सेवन सेहत पर जादुई असर करता है।

पुदीने की पत्तियां अपनी सुगंध और ठंडे स्वाद के लिए लोगों की खास पसंद हैं। दुनिया भर के रसोईघरों में आम तौर पर इसका सेवन किया जाता है। आप जानते हैं कि अगर इन पत्तियों को अपनी रोज़ाना की लाइफ में शामिल कर लिया जाए तो आसानी से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकती है। गैस,एसिडिटी और अपच का बेहतरीन इलाज है पुदीने की पत्तियां।

Advertisement

केयर हॉस्पिटल बंजारा हिल्स हैदराबाद की क्लिनिकल डायटीशियन जी सुषमा ने बताया कि अगर आप रोज़ाना पुदीना खाने की आदत डालें तो बॉडी को कई तरह के लाभ पहुंचा सकते हैं। एक्सपर्ट ने बताया कि पुदीने की पत्तियों का सेवन कर रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। पुदीना का ज्यादा सेवन कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है। एक्सपर्ट ने बताया कि पुदीने का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता लेकिन इसका अधिक सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि पुदीना का सीमित सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

पाचन रहता है दुरुस्त

एक्सपर्ट के मुताबिक पुदीना का सेवन पाचन में सहायता करता है। पुदीना पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है और पाचन को दुरुस्त करता है। इसका सेवन रोजाना करने से पाचन तंत्र की मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग होती है और अपच जैसी परेशानी से निजात मिलती है। इसका सेवन करने से पेट फूलना,इरिटेबल बाउल सिंड्रोम,अपच से राहत मिलती है। पाचन दुरुस्त करने के लिए आप पुदीने का सेवन शर्बत के साथ,स्मूदी बनाकर या फिर खाने में कर सकते हैं। पुदीने का स्वाद जितना अच्छा है उसके फायदे उससे ज्यादा हैं।

Advertisement

सीने की जलन का रामबाण है इलाज

सीने की जलन का रामबाण इलाज है पुदीना। कुछ भी खाते हैं सीने में जलन होती है तो आप पुदीने की पत्तियों का सेवन करें।

सांसों की बदबू करता है दूर

पुदीने की पत्तियों को मुंह में कुछ देर रखने से सांस की बदबू दूर होती है। आप पुदीने की पत्तियों का सेवन कच्चा करें या च्युइंग गम में इस्तेमाल करें। पुदीने के नेचुरल गुण सांसों को ताज़गी देते हैं।

मुक्त कणों से करता है बचाव

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पुदीना शरीर में मुक्त कणों से बचाव करता है। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर पुदीना की पत्ती का पाउडर गुलाब जल के साथ मिलाकर स्किन पर लगाया जाए तो मुंहासों, दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो