scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में शिकंजी में काला नमक मिलाकर पिएं, शरीर का PH लेवल रहेगा नॉर्मल और हीट से होगा बचाव, जानें फायदे और रेसिपी

हेल्थलाइन के मुताबिक काले नमक में पेट में अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय करने के लिए एल्कलाइन गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद खनिज एसिड रिफ्लक्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 10, 2024 10:11 IST
गर्मी में शिकंजी में काला नमक मिलाकर पिएं  शरीर का ph लेवल रहेगा नॉर्मल और हीट से होगा बचाव  जानें फायदे और रेसिपी
गर्मी में नमक,चीनी और नींबू का कॉम्बिनेशन बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है। freepik
Advertisement

गर्मी का मौसम बेहद परेशान करता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी डिहाइड्रेशन से होती है। जितना पानी पीओ उतना कम लगता है,गर्मी में गला सूख जाता है, पानी की कमी होने से कई तरह की परेशानियां जैसे सिर दर्द, ब्लड प्रेशर लो होना, सिर चकराना, बेहोशी होने जैसे परेशानी हो सकती है। लम्बे समय तक डिहाइड्रेशन होने से आंतरिक अंगों जैसे किडनी, लिवर, और दिमाग को भी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। इस मौसम में गर्मी से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए नींबू पानी का सेवन जादुई असर करता है।

Advertisement

गर्मी में नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और डिहाइड्रेशन से बचाव होता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू का सेवन इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है और बॉडी को संक्रमण से बचाता है। इस मौसम में गर्मी में नींबू पानी के साथ काला नमक का सेवन किया जाए तो शरीर का PH लेवल नॉर्मल रखा जा सकता है।

Advertisement

हेल्थलाइन के मुताबिक काले नमक में पेट में अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय करने के लिए एल्कलाइन गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद खनिज एसिड रिफ्लक्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा काला नमक का सेवन पाचन से संबंधित परेशानियों को दूर करता है। गर्मी में काला नमक का सेवन नींबू पानी के साथ किया जाए तो बॉडी को दोगुना फायदा होता है।

गर्मी में शिकंजी का सेवन करने से होने वाले फायदे

गर्मी में शिकंजी का सेवन सेहत के लिए वरदान साबित होता है। नमक,चीनी और नींबू का कॉम्बिनेशन बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है।  गर्मी में शिकंजी का सेवन करने से बॉडी में पानी की कमी पूरी होती है, डिहाइड्रेशन से बचाव होता है, बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बना रहता है।

Advertisement

नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट गुण बॉडी का कई परेशानियों से बचाव करते हैं। शिकंजी का सेवन करने से गर्मी में वजन कंट्रोल रहता है। अगर आप शिकंजी में चीनी का सेवन नहीं करें तो ये ड्रिंक वेट लॉस करने का बेहतरीन टॉनिक साबित होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और पाचन दुरुस्त रहता है। दिल को सेहतमंद रखने के लिए शिकंजी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है।

शिकंजी कैसे तैयार करें

  • सामग्री
  • नींबू-1
  • एक गिलास पानी
  • दो चम्मच चीनी
  • छोटा आधा चम्मच काला नमक

शिकंजी कैसे तैयार करें

शिकंजी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास पानी लें और उसमें दो चम्मच चीनी और छोटा आधा चम्मच काला नमक डालें और दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस पानी में एक नींबू को निचोड़ें। अब आप इस पानी को छन्नी से छान लें और फिर उसमें बर्फ मिक्स करके उसका सेवन करें। गर्मी में दो बार काला नमक और नींबू का सेवन करें तो आपका गर्मी से बचाव होगा, बॉडी हाइड्रेट रहेगी और लू का खतरा भी कम रहेगा। आप चाहें तो इस शिकंजी में पुदीने की कुछ पत्तियां भी पीसकर मिला सकते हैं। पुदीना स्वाद और फायदे दोनों में इजाफा करेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो