scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कब्ज़ और पेट फूलने की समस्या का जड़ से इलाज करेगा ये 1 मसाला, इस तरह करें सेवन पाचन हो जाएगा दुरुस्त, आंतों की गंदगी भी हो जाएगी साफ

आयुर्वेदिक कंसल्टेंट रूपाली जैन ने बताया कि धनिया का सेवन एलर्जी, हे फीवर, चकत्ते और पित्ती जैसी परेशानियों को दूर करता है। धनिया के बीज का सेवन अगर रोजाना किया जाए तो पेट से जुड़ी परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: February 11, 2024 01:03 IST
कब्ज़ और पेट फूलने की समस्या का जड़ से इलाज करेगा ये 1 मसाला  इस तरह करें सेवन पाचन हो जाएगा दुरुस्त  आंतों की गंदगी भी हो जाएगी साफ
धनिया के बीज वात,कफ और पित्त के दोषों को दूर करने में असरदार हैं। freepik
Advertisement

कब्ज एक ऐसी बीमारी है जिसमें हफ्ते में तीन बार से कम मल डिस्चार्ज होता है। कब्ज की स्थिति में मल त्यागना काठिन हो जाता है और घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी पेट की सफाई नहीं होती है। कब्ज की बीमारी के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे अत्याधिक तनाव,पानी का कम सेवन, डाइट में फाइबर वाले फूड्स का कम सेवन और कई स्वास्थ्य समस्याएं कब्ज की बीमारी के लिए जिम्मेदार हैं। अच्छी हेल्थ के लिए पेट का साफ और हेल्दी रहना जरूरी है। जब आपको कब्ज या अपच होता है तो आप लगातार चिंतित रहते हैं और आपका दिमाग काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता।

क्रॉनिक कब्ज न केवल आपके पेट और आपकी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि ये आपकी डेली लाइफ में भी बाधा है। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो आप कुछ नेचुरल नुस्खों को अपनाएं। धनिया किचन में मौजूद ऐसा मसाला है जो कब्ज का उपचार करने में जादुई असर करता है। धनिया में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें रोगाणुरोधी गुण मौजूद है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर धनिया कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसका सेवन करने से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है।

Advertisement

आयुर्वेदिक कंसल्टेंट रूपाली जैन ने बताया कि धनिया का सेवन एलर्जी, हे फीवर, चकत्ते और पित्ती जैसी परेशानियों को दूर करता है। धनिया के बीज का सेवन अगर रोजाना किया जाए तो पेट से जुड़ी परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि धनिया के बीज कैसे पेट की बीमारियों और कब्ज को दूर करता है।

धनिया बीज का सेवन कैसे पाचन को दुरुस्त करता है और कब्ज का इलाज करता है

पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में धनिया के बीज का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। धनिया के बीज वात,कफ और पित्त के दोषों को दूर करने में असरदार हैं। धनिया पाचन से जुड़ी परेशानियों जैसे पेट में दर्द, भूख नहीं लगने की समस्या का समाधान करने में असरदार है। इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं का उपचार करने में मदद मिलती है और पेट और मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत मिलती है।

Advertisement

आयुर्वेद में धनिया को लघु स्निग्धा कहा गया है जिसका मतलब ये पचने में अच्छा है और बॉडी में एक तरह का लुबरीकेशन भी बनाता है। धनिया की गर्म तासीर बॉडी में वात,पित्त और कफ का बैलेंस करती है। धनिया को एक बेहतरीन कार्मिनेटिव एजेंट के रूप में भी जाना जाता है, जिसका मतलब गैस बनने से राहत पाना है। पाचन के लिए धनिया बेहतरीन औषधी है। इसका इस्तेमाल पेट फूलने, दस्त, पेट की समस्याओं, उल्टी जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। धनिया मल त्याग को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। यह अल्सरेटिव कोलाइटिस और हेपेटाइटिस के लिए भी प्रभावशाली हो सकता है।

धनिया के बीज का सेवन कैसे करें

एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच धनिया को डालें और इसे ढक कर रात भर रख दें। अगले दिन सुबह उठकर इस पानी को छान लें और उसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपको कब्ज से निजात मिलेगी। इस पानी में आप एक चम्मच शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो