होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

खून से अतिरिक्त चीनी को सोख लेता है ये मसाला, Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजर ने बताया कि औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी में ऐसे गुण मौजूद हैं जो इसे डायबिटीज फ्रेंडली बनाते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 09, 2024 11:38 IST
दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो शरीर को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाती है। इसका सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है। freepik
Advertisement

दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद और सुगंध दोनों को बढ़ाता है। दालचीनी का सेवन ड्रिंक और फूड के साथ किया जाए तो एक अलग ही स्वाद मिलता है। अक्सर लोग दालचीनी का सेवन खाने में करते हैं, दूध,चाय,लस्सी और उसका काढ़ा बनाकर करते हैं। इन सभी फूड्स और ड्रिंक्स में दालचीनी का सेवन करने से स्वाद के साथ ही हेल्थ बेनेफिट्स भी मिलते हैं। 

दालचीनी स्टिक,पाउडर और छोटे टुकड़ों के रूप में मौजूद होती है। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो शरीर को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाती है। इसका सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है और हार्ट हेल्दी रहता है। एक चम्मच दालचीनी का पाउडर बॉडी को भरपूर पोषण देता है। दालचीनी का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है, गैस और एसिडिटी से बचाव होता है। दिल के मरीजों के लिए ये मसाला बेहद उपयोगी है। एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झाजर ने बताया कि औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी में ऐसे गुण मौजूद हैं जो इसे डायबिटीज फ्रेंडली बनाते हैं।  

Advertisement

डायबिटीज मरीज अगर रोजाना इस मसाले का सेवन करें तो इम्युनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं और बॉडी का बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि दालचीनी का सेवन कैसे ब्लड शुगर को नॉर्मल रखता है और इसका सेवन कैसे कर सकते हैं।

दालचीनी कैसे डायबिटीज कंट्रोल करती है?

दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर को नॉर्मल रखने के लिए सदियों से किया जा रहा है। दालचीनी नेचुरल तरीके से इंसुलिन का उत्पादन करती है और ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करती है। यह मसाला कार्ब्स के टूटने को भी धीमा कर देता है जो ब्लड शुगर को स्टेबल रखने में मदद करता है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि दालचीनी का सेवन करने से फास्टिंग शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

दालचीनी एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो ब्लड शुगर को नॉर्मल करने में मदद करती है। डायबिटीज मरीज अगर ब्लड शुगर को नॉर्मल नहीं करें तो दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है। दालचीनी में पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो दिल के रोगों से बचाव करता है।

डायबिटीज में कैसे करें दालचीनी का सेवन

डायबिटीज मरीज दालचीनी का सेवन करना चाहते हैं तो उसकी स्टिक को पीसकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर कुछ देर पकाएं और उसका सेवन करें। दालचीनी का सेवन उसका काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। डायबिटीज मरीज दालचीनी का सेवन दूध और चाय के साथ भी कर सकते हैं। दालचीनी का स्वाद और सुगंध दोनों ही चाय और दूध की लज्जत बढ़ाएंगे। डायबिटीज मरीज दालचीनी का पाउडर फ्रूट्स सलाद में डालकर भी कर सकते हैं।  

Advertisement
Tags :
CinnamonDiabetesdiabetes control diet
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।