scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हमेशा चमकती और साफ स्किन चाहिए? अपना लें ये AM से लेकर PM तक का आसान स्किन केयर रूटीन, खिली-खिली रहेगी त्वचा

स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजाना सुबह और शाम स्किन केयर रूटीन के 10 स्टेप्स को फॉलो कर आप चेहरे पर परमानेंट ग्लो पा सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
April 28, 2024 13:58 IST
हमेशा चमकती और साफ स्किन चाहिए  अपना लें ये am से लेकर pm तक का आसान स्किन केयर रूटीन  खिली खिली रहेगी त्वचा
क्लींजिंग स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है। ऐसे में दिन की शुरुआत में अपनी स्किन टाइप के हिसाब से किसी भी सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा साफ करें। (P.C- Freepik)
Advertisement

हमेशा चमकती और साफ स्किन के लिए त्वचा की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। खासकर गर्मी के मौसम में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही स्किन केयर रूटीन अपनाना बेहद जरूरी हो जाता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको AM से लेकर PM तक का खास स्किन केयर रूटीन बता रहे हैं, ये आसान रूटीन आपकी त्वचा को हमेशा खिली-खिली रखने में मदद करेगा।

Advertisement

क्लींजिंग

क्लींजिंग स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है। ऐसे में दिन की शुरुआत में अपनी स्किन टाइप के हिसाब से किसी भी सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा साफ करें। इससे रात भर त्वचा पर जमा गंदगी और तेल की गहराई से सफाई हो जाती है। ध्यान रहे कि क्लींजिंग करते हुए आपको जल्दबाजी नहीं करनी है, चेहरे की गहराई से सफाई करने के लिए क्लींजर लगाकर 20 से 30 सेकंड तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें, इसके बाद साफ और ठंडे पानी से मुंह धो लें।

Advertisement

टोनर

क्लींजिंग के बाद, त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने और पोर्स को कसने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें। इसके लिए भी खासकर हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट वाले टोनर को चुनें।

सीरम

टोनर लगाने के बाद स्किन को एनवायरमेंटल डैमेज से बचाने और रंगत को निखारने के लिए विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से युक्त लाइट सीरम को चेहरे पर लगाएं।

Advertisement

मॉइस्चराइजर

सीरम के बाद त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और पोषण देने के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

Advertisement

सनस्क्रीन

आखिर में SPF 30 से 50 के बीच वाली कोई भी अच्छी सनस्क्रीन लेकर इसे ठीक ढंग से चेहरे, गर्दन और कान के पास लगाएं। हेल्दी स्किन के लिए आपको सुबह के समय ये 5 स्टेप रोज फॉलो करने हैं।

बात शाम के स्किन केयर रूटीन की करें, तो इसकी शुरुआत भी आपको क्लींजिंग से करनी है। सोने से पहले किसी भी ऑयल बेस्ड क्लींजर की मदद से चेहरे पर लगे मेकअप और सनस्क्रीन को अच्छी तरह साफ कर लें।

एक्सफोलिएशन

चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने के लिए हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएशन को अपनी शाम की दिनचर्या में शामिल करें।

मॉइस्चराइजर

एक्सफोलिएशन के बाद चेहरे पर अच्छी तरह मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे अलग आप पेपेप्टाइड्स, सेरामाइड्स या हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्वों से भरपूर पौष्टिक नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आई क्रीम

स्किन केयर रूटीन में आई क्रीम लगाना बिल्कुल न भूलें। खासकर डार्क सर्कल्स, आंखों के नीचे सूजन या महीन रेखाओं को कम करने के लिए अच्छी आई क्रीम का चुनाव करें।

होठों की देखभाल

इन सब से अलग अपने होठों को मुलायम और नमीयुक्त बनाए रखने के लिए सोने से पहले इनपर अच्छी तरह हाइड्रेटिंग लिप बाम लगाएं। इस तरह आपको शाम के समय भी 5 स्टेप्स को फॉलो करने है।

स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजाना सुबह और शाम स्किन केयर रूटीन के इन 10 स्टेप को फॉलो कर आप चेहरे पर परमानेंट ग्लो पा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो