scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पीठ पर पिंपल्स की वजह से नहीं पहन पातीं बैकलेस ब्लाउज और ड्रेस? आज ही ट्राई करें ये देसी उपाय

पीठ पर पिंपल्स के लिए क्या लगाएं: पीठ पर पिंपल्स और एक्ने से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ये स्ट्रेस, पसीना और खराब हार्मोनल हेल्थ की वजह से होता है। ऐसे में आप इस उपाय को आजमा सकते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | June 06, 2024 12:36 IST
पीठ पर पिंपल्स की वजह से नहीं पहन पातीं बैकलेस ब्लाउज और ड्रेस  आज ही ट्राई करें ये देसी उपाय
पीठ पर पिंपल्स के लिए क्या लगाएं, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। (P.C. Freepik)
Advertisement

पीठ पर होने वाले पिंपल्स से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। दरअसल ये सिर्फ स्किन में डेड सेल्स जमा होने की वजह से नहीं होता बल्कि ये मेडिकल कारणों से भी होता है। जैसे कि खराब हार्मोनल हेल्थ, स्ट्रेस और पसीने का जमा होना इस प्रकारी की एक्ने का कारण बनता है। कई बार तो कपड़ों से होने वाली एलर्जी भी इसका कारण बनती है। ऐसे में आप पीठ पर होने वाले पिंपल्स के लिए इस देसी उपाय को आजमा सकते हैं। खास बात ये है कि इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन में बैक्टीरिया को मारने और उन्हें फैलने से रोक सकता है। इसके अलावा भी इन उपाय (pimples on back and shoulders home remedies) के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Advertisement

पीठ पर एक्ने होने पर लगाएं एलोवेरा और हल्दी-Aloevera with turmeric for back acne and shoulders

पीठ पर एक्ने की समस्या हो तो आपको एलोवेरा और हल्दी (Aloevera with turmeric for back acne) को मिलाकर लगाना चाहिए। इसके लिए आपको करना ये है कि एलोवेरा जेल लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इस लेप को पूरी पीठ पर लगा दें। 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से वॉश कर लें।

Advertisement

एलोवेरा और हल्दी लगाने के फायदे-Benefits of Aloevera with turmeric for back acne

एलोवेरा और हल्दी दोनों ही एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। इन दोनों को लगाते ही एक्ने के बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है और फिर ये फैलते नहीं हैं। इसके अलावा ये दोनों मिलकर ऑयली स्किन को साफ करने में मदद करते हैं और फिर स्किन पोर्स में जमा डेड सेल्स का सफाया करते हैं। हल्दी जहां स्क्रबर की तरह काम करता है वहीं एलोवेरा स्किन को नमी पहुंचाता है। जब आप इन दोनों का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन अंदर से साफ होती है और फिर एक्ने में कमी आती है।

एलोवेरा और हल्दी का एक फायदा ये भी है कि दोनों मिलकर आपकी स्किन के दाग-धब्बों का सफाया करते हैं। साथ ही धीमे-धीमे आपकी स्किन से पिग्मेंटेशन कम हो जाता है और फिर स्किन अंदर से ग्लो करने लगती है। तो, इन तमाम प्रकार से स्किन के लिए इन दोनों का इस्तेमाल फायदेमंद है। तो अगर आपकी भी पीठ पर एक्ने की समस्या है तो इस उपाय को एक बार जरूर अपनाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो