scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Valentine's Week Days List 2024: प्यार के परवाने अपने ही अंदाज़ में मनाते हैं वैलेंटाइन वीक, जानिए इस दिन से जुड़ी हर बात

Valentine's Week Days List 2024: भारत में वैलेंटाइन डे मनाने का चलन सालों पुराना है। कुछ लोग इस दिन का विरोध करते हैं लेकिन फिर भी प्यार के परवाने इस दिन को अपने अंदाज में ही मनाते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: February 13, 2024 17:41 IST
valentine s week days list 2024  प्यार के परवाने अपने ही अंदाज़ में मनाते हैं वैलेंटाइन वीक  जानिए इस दिन से जुड़ी हर बात
7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन सप्ताह मनाया जाता है, जिसका हर दिन प्यार के पंछियों के लिए खास होता है। freepik
Advertisement

Valentine's Week Days List 2024: वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हर साल 7 फरवरी से होती है और 14 फरवरी तक ये सेलिब्रेशन चलता है। मसरूफियत की जिंदगी में ये दिन अपनों को एक-दूसरे के करीब लाता है। इस पूरे हफ्ते का हर एक दिन प्यार के परिंदों को खुशियों का इज़हार कराता है। ये वीक सिर्फ किसी एक धर्म,समुदाय या फिर एक देश तक ही सीमित नहीं है बल्कि सारी दुनिया में इस वीक के हर दिन को त्योहार की तरह सेलिब्रेट किया जाता है। इस पूरे हफ्ते का हर एक दिन बेहद खास है। इस दिन प्यार के परिंदे खूबसूरत अंदाज में अपने साथी,दोस्त या फिर होने वाले पार्टनर के साथ अपने दिल का हाल बयां करते हैं।

Happy Valentine's Day Wishes Shayari in Hindi

Advertisement

7 फरवरी से लोग अपने प्यार की अनुभूति को जताना शुरू कर देते हैं। इस दिन से लोग कार्ड, रोज, चॉकलेट, संदेश आदि भेजते रहते हैं। 7तारीख से हर दिन कुछ न कुछ मनाने की परंपरा है। इसलिए 7 तारीख से हर दिन का अपना महत्व है। हर जगह प्रेमी युगल इस खास सप्ताह को मनाने की जुगत में किसी भी हद तक जाने को तैयार रहते हैं। हालांकि वेलेंटाइन डे की शुरुआत कब से हुई इसकी सटीक अंदाजा किसी को नहीं है, लेकिन माना जाता है कि रोमन पुजारी वेलेंटाइन के सम्मान में इस डे को मनाने की परंपरा तीसरी सदी से शुरू हुई और आज तक जारी है। आइए जानते हैं कि इस पूरी वीक को भारत में किस तरह मनाया जाता है और इसक वीक को मनाने के पीछे का इतिहास क्या है?

वैलेंटाइन वीक के सात कौन-कौन से दिन हैं

रोज डे से होती है शुरूआत

वैलेंटाइन वीक की शुरूआत 7 फरवरी रोज डे से शुरू होती है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए लोग पार्टनर को गुलाब देते हैं और इस दिन को विश करते हैं।

दूसरा दिन है प्रपोज डे

वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे कहलाता है जिसमें कपल्स अपनी भावनाएं शेयर करते हैं।

Advertisement

तीसरा दिन है चॉकलेट डे

वैलेंटाइन वीक का तीसरे दिन एक दूसरे को चॉकलेट खिलाकर मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले जोड़े अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं।

Advertisement

टेडी डे चौथा दिन है

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे कहलाता है जिसमें प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को टेडी गिफ्ट करते हैं।

प्रॉमिस डे पांचवा दिन है

वैलेंटाइन वीक के 5 वें दिन को प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका अपने साथी से हमेशा वादा निभाने का प्रोमिस करते हैं।

छटा दिन है हग डे

छटा दिन हग डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे के गले मिलकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

किस डे वैलेंटाइन का 7वां दिन है

वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन किस डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं।

वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन है 14 फरवरी जिसे वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

वैलेंटाइन वीक का इतिहास

हर साल 14 फरवरी को प्यार के परवाने जश्न मनाते हैं। प्यार करने वाले जोड़े पूरे वैलेंटाइन वीक को उत्सव की तरह मनाते हैं। इस दिन की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। माना जाता है कि 270 ईसवी में संत वैलेंटाइन हुआ करते थे जिन्होंने प्रेम को बढ़ावा दिया था। उस समय रोम के राजा क्लाउडियसको प्यार और प्रेम संबंधों से सख्त नफरत करते थे। वैलेंटाइन ने राजा का विरोध किया और कई सैनिकों के सामूहिक विवाह कराएं। राजा ने संत वैलेंटाइन से खफाह होकर 14 फरवरी के दिन संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया था।तब से संत वैलेंटाइन की याद में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

भारत में वैलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है

दुनिया के कई अन्य देशों की तरह भारत में वैलेंटाइन सप्ताह का जश्न रोज़ डे से शुरू होता है जब लोग एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। इसके बाद प्रपोज डे आता है जब प्रेमी जोड़े सवाल पूछते हैं। इसके बाद चॉकलेट डे आता है और उसके बाद टेडी डे आता है जब प्यार के प्रतीक के रूप में चॉकलेट और टेडी बियर एक्सचेंज किया जाता है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे से पहले पिछले दो दिन हग डे और किस डे के रूप में मनाए जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो