scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Korean Beauty Routine: शीशे जैसी चमकदार स्किन के लिए अपनाएं ये 7 कोरियन स्किन केयर रूटीन, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

हेल्दी स्किन के लिए डाइट का सही रहना भी बेहद जरूरी है। वहीं, इसके लिए कोरियन फ्रैगमेंटेड फूड्स को अधिक चुनते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | March 13, 2024 16:25 IST
korean beauty routine  शीशे जैसी चमकदार स्किन के लिए अपनाएं ये 7 कोरियन स्किन केयर रूटीन  हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर
अत्छी नींद अच्छी सेहत के साथ-साथ ग्लोइंग और निखरी त्वचा में भी योगदान करती है। ऐसे में रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। (P.C- Freepik)
Advertisement

क्या आपने कभी सोचा है कि कोरियन लोगों की त्वचा हमेशा इतनी चमकदार, यंग और खूबसूरत कैसे लगती है? बता दें कि इसका पूरा क्रेडिट केवल उनके जीन को ही नहीं जाता है, बल्कि हमेशा दमकती रहने वाली स्किन के लिए वे नियमित तौर पर कई टिप्स भी फॉलो करते हैं। वहीं, अगर भी कोरियन लोगों की तरह की अपनी स्किन को हमेशा हेल्दी और ग्लोइंग रखना चाहते हैं, तो यहां हम आपके साथ कुछ ऐसी ही खास टिप्स शेयर कर रहे हैं। इन टिप्स को अपनी आदत का हिस्सा बनाकर आप भी शीशे जैसी दमकती त्वचा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

ग्लास स्किन के लिए अपनाएं ये कोरियन टिप्स-

सुबह फॉलों करें ये रूटीन

सबसे पहले सुबह सोकर उठने के बाद किसी नेचुरल फेसवॉश की मदद से चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कॉटन के तौलिए की मदद से चेहरे से पानी को साफ कर लें। ध्यान रहे कि ऐसा करते वक्त आपको स्किन पर तौलिया रड़ना नहीं है। इससे अलग हल्के हाथों से चेहरे को तौलिए से थपथपाते हुए पानी को सोख लें।

Advertisement

इसके बाद चेहरे पर टोनर लगाएं और फिर लाइट मॉइस्चराइजर की मदद से स्किन को मॉइस्चराइज कर लें। इससे आपका चेहरा दिनभर हाइड्रेटेड रहेगा।

धूप से सुरक्षा है जरूरी

कोरियन लोग धूप से स्किन की सुरक्षा को लेकर बेहद गंभीर होते हैं। लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहने पर स्किन पर झुर्रियां, फाइन लाइंस जैसे एजिंग के लक्षण जल्दी नजर आने लगते हैं। ऐसे में घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें, साथ ही धूप के समय फेस मास्क और चश्मा पहनकर बाहर निकलें।

फ्रैगमेंटेड फूड

हेल्दी स्किन के लिए डाइट का सही रहना भी बेहद जरूरी है। वहीं, इसके लिए कोरियन फ्रैगमेंटेड फूड्स को अधिक चुनते हैं। इस तरह का भोजन प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत होता है, जो गट हेल्थ के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। वहीं, बेहतर गट हेल्थ बेहतर स्किन में योगदान करती है।

Advertisement

भरपूर मात्रा में पानी

बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और स्किन को अधिक कोमल और ग्लोइंग बनाने के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा का बने रहना सबसे अधिक जरूरी है। ऐसे में कोरियन जैसी ग्लास स्किन पाने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें।

अच्छी नींद भी है जरूरी

अत्छी नींद अच्छी सेहत के साथ-साथ ग्लोइंग और निखरी त्वचा में भी योगदान करती है। ऐसे में रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

रोज करें एक्सरसाइज

हेल्दी स्किन के लिए रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। ये आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक्सरसाइज करने से आपको अधिक पसीना आता है, जिससे स्किन के पोर्स खुलते हैं और टॉक्सिन पसीने के साथ बाहर आने लगते हैं। इससे भी आपकी स्किन अधिक ग्लोइंग और निखरी हुई नजर आती है।

तनाव से बनाएं दूरी

इन सब से अलग किसी भी बात का अधिक तनाव लेने से बचें। इसका खराब असर आपके चेहरे पर दिखता है। वहीं, खुद को स्ट्रेस से दूर रखने के लिए कोरियन लोग प्रकृति के बीच समय बिताने और मेडिटेशन के तरीके को चुनते हैं। ध्यान करने से तनाव दूर होता है और मन को शांति मिलती है।

इन तरह इन बेहद आसान आदतों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर आप भी कोरियन जैसी ग्लास, यंग और खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। साथ ही ये आदते आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो