scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बेदाग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाना शुरू कर दें ये 6 फल, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी खूबसूरती, उम्र के लक्षण भी होंगे कम

कुछ खास फलों का सेवन स्किन की रंगत को सुधारने, स्किन को ग्लाइंग और हेल्दी बनाने में बेहद मददगार हो सकता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 26, 2024 18:33 IST
बेदाग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाना शुरू कर दें ये 6 फल  नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी खूबसूरती  उम्र के लक्षण भी होंगे कम
स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोज एक संतरे का सेवन झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मददगार हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

बेदाग ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग तमाम तरह के तरीके भी अपनाते हैं। हालांकि, अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए स्किन केयर के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है।

खासकर कुछ खास फलों का सेवन स्किन की रंगत को सुधारने, स्किन को ग्लाइंग और हेल्दी बनाने में बेहद मददगार हो सकता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको 6 ऐसे ही फलों के बारे में बता रहे हैं, साथ ही जानेंगे किस तरह इन फलों का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

Advertisement

खूबसूरत स्किन के लिए डाइट में शामिल कर लें ये फल

पपीता

लिस्ट में पहला नाम आता है पपीते का। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ पपेन नामक एंजाइम भी होता है। यह एंजाइम स्किन पर एक्सफोलिएंट की तरह काम कर डेड स्किन सेल्स का सफाया करने में मदद करता है। इससे स्किन अधिक हेल्दी नजर आती है, साथ ही त्वचा की रंगत में सुधार होता है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा की लोच को बढ़ाता है और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोज एक संतरे का सेवन झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में भी मददगार हो सकता है।

Advertisement

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो कोलेजन को बढ़ावा देकर स्किन पर एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Advertisement

एवोकाडो

एवोकाडो में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्किन को हेल्दी बनाकर मुंहासे, एक्जिमा, पिंपल्स जैसी परेशानियों से बचाती है और स्किन की रंगत में भी सुधार करती है।

तरबूज

तरबूज पानी से भरपूर फल है, जो स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ रखने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से स्किन अधिक ग्लोइंग भी नजर आती है।

बैरीज

ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसी बैरीज एंटी-ऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को यूवी डैमेज और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं, साथ ही स्किन को अंदरूनी रूप से हेल्दी बनाने में भी असर दिखाते हैं।

ऐसे में स्किन को नेचुरल तरीके से हेल्दी बनाने के लिए आप इन 6 फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो