scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ब्लड प्रेशर 140/90mmhg से ऊपर चला जाएं तो तुरंत करें ये 1 काम, डाइट में भी करें बदलाव, कुछ ही घंटों में BP हो जाएगा नॉर्मल

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंदम श्री के मुताबिक बीपी का स्तर 120/80 mmHg से ज्यादा होने पर तुरंत सिर पर पानी डालें या फिर नहाएं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: February 07, 2024 09:39 IST
ब्लड प्रेशर 140 90mmhg से ऊपर चला जाएं तो तुरंत करें ये 1 काम  डाइट में भी करें बदलाव  कुछ ही घंटों में bp हो जाएगा नॉर्मल
बीपी हाई होने पर सिर दर्द,नसों में खिचाव,भारीपन,आंखों में गर्मी या फिर नसों का फड़फड़ाना,दिल की धड़कन तेज होना,घबराहट होना,पसीना आने जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत उपचार करें। FREEPIK
Advertisement

खराब डाइट,बिगड़ते लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से बढ़ता है ब्लड प्रेशर। साइलेंट किलर के नाम से मशहूर हाई बीपी की बीमारी को कंट्रोल में रखना जरूरी है। नॉर्मल ब्लड प्रेशर की बात करें तो 120/80 mmHg से कम होता है। बीपी का स्तर लगातार ज्यादा होने से बॉडी में उसके कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। बीपी हाई होने पर सिर दर्द,नसों में खिचाव,भारीपन,आंखों में गर्मी या फिर नसों का फड़फड़ाना,दिल की धड़कन तेज होना,घबराहट होना,पसीना आना हाई बीपी के लक्षण हो सकते हैं। बॉडी में इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत बीपी की जांच करें।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंदम श्री के मुताबिक बीपी का स्तर 120/80 mmHg से ज्यादा होने पर तुरंत घर में उपचार करें। एक्सपर्ट के मुताबिक 140/90mmhg बीपी होने पर तुरंत आप डॉक्टर के पास जाने से पहले घर में कुछ उपचार करें। बीपी हाई होने के बॉडी में लक्षण दिखने पर कुछ काम करें तो आप कुछ ही मिंटों में बीपी को कॉफी हद तक नॉर्मल कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बीपी हाई होने पर तुरंत कैसे करें कंट्रोल

Advertisement

सिर पर डालें पानी

ब्लड प्रेशर हाई हो रहा है और आपको घबराहट महसूस हो रही है तो आप अपने सिर पर पानी डालें। कुछ देर सिर पर पानी डालने से बीपी नॉर्मल होगा। ठंडे पानी को सिर पर डालने से नस नाड़ियों पर पड़ने वाला दबाव कम होगा। आप मुंह पर छींटे मारें तो भी आपको सुकून मिलेगा। आप चाहें तो नहा भी सकते हैं। याद रखें कि नहा रहे हैं तो घुटन वाली जगह पर नहीं नहाएं। खुली जगह पर नहाएं।

पानी ज्यादा पिएं और पेशाब करें

अगर बीपी हाई है तो आप पानी का ज्यादा सेवन करें और पेशाब ज्यादा करें। पानी ज्यादा पीने से और पेशाब करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

Advertisement

नमक और मसालों पर कंट्रोल करें

बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नमक और मसालों का सेवन कम करें। बीपी हाई की कंडीशन में खाना भर-भर के नहीं खाएं बल्कि कम खाएं।

इन फूड्स का करें सेवन

बीपी को नॉर्मल करना चाहते हैं तो आप फल,सब्जियां,सलाद और सूप का सेवन करें। हल्के फूड्स का सेवन करने से आपको राहत मिलेगी और भारीपन महसूस नहीं होगा।

नींबू पानी का सेवन करें

एक गिलास ताजा पानी में आधा नींबू निचोड़े और उस पानी का सेवन करें। याद रखें कि इस पानी में नमक और चीनी का सेवन नहीं करें। नींबू पानी का सेवन आप 15-15 मिनट के अंतराल पर तीन बार करें। तीन बार नींबू पानी पीने से आपको आराम मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो