scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बिजली का बिल आधा कर देंगी ये कमाल की ट्रिक्स, AC चलाने के बाद भी बच जाएगा पैसा, जानें कैसे

अपने घर के किसी भी उपकरण जैसे वॉशिंग मशीन, टीवी, सेटअप बॉक्स या पंखे आदि को हमेशा मेन स्विच से ही बंद करें। रिमोट या बटन आदि से बंद करने पर भी ये बिजली खींच सकते हैं, जिससे इस्तेमाल न होने पर भी इनका बिल आने लगता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | April 03, 2024 17:33 IST
बिजली का बिल आधा कर देंगी ये कमाल की ट्रिक्स  ac चलाने के बाद भी बच जाएगा पैसा  जानें कैसे
गंदी ट्यूबलाइट न केवल कम रोशनी देती हैं, बल्कि लाइट का इस्तेमाल भी ज्यादा करती हैं। ऐसे में अपनी ट्यूबलाइट और लैंप को नियमित रूप से साफ करें। (P.C- Freepik)
Advertisement

अप्रैल की शुरुआत हो चुकी है, इसके साथ ही गर्मी का एहसास भी अधिक बढ़ने लगा है। चिलचिलाती धूप और तेज लू से बचने के लिए लोग अपने घरों से बाहर जाने से बचने लगे हैं। ऐसे में बिजली बिल का बढ़ना लाजमी है। गर्मी के मौसम में AC, कूलर चलाने से बिल भी बढ़कर आने लगता है, जिससे जेब पर अधिक भार बढ़ जाता है। हालांकि, आपको बता दें कि कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर आप जेब पर पड़ते इस भार को कम भी कर सकते हैं।

दरअसल, डिजिटल कंटेंट क्रिएटर शशांक अलशी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर, कुछ ऐसे कमाल के तरीके बताए हैं, जिन्हें अपनाने से बिजली के बिल में भारी कटोती की जा सकती है। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

Advertisement

टिप नंबर 1- मेन स्विच है जरूरी

वीडियो में शशांक बताते हैं कि अपने घर के किसी भी उपकरण जैसे वॉशिंग मशीन, टीवी, सेटअप बॉक्स या पंखे आदि को हमेशा मेन स्विच से ही बंद करें। रिमोट या बटन आदि से बंद करने पर भी ये बिजली खींच सकते हैं, जिससे इस्तेमाल न होने पर भी इनका बिल आने लगता है। ऐसे में जब भी आप इन तमाम चीजों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, तब इन्हें मेन स्विच से जरूर बंद करें।

टिप नंबर 2- AC के टेंपरेचर पर दें ध्यान

शशांक बताते हैं कि गर्मी के मौसम में AC का टेंपरेचर हमेशा 24 से 26 डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए। इससे ये कूलिंग तो बेहतर करता ही है, साथ ही बिजली की खपत भी ज्यादा नहीं होती है। 'ध्यान रहे कि आप टेंपरेचर को जितना कम करेंगे, ये उतना ही अधिक बिजली का उपयोग करेगा और इससे बिल भी अधिक आएगा। वहीं, और बेहतर नतीजों के लिए आप टाइमर लगा सकते हैं।'

Advertisement

टिप नंबर 3- LED बल्ब का इस्तेमाल करें

बिजली बिल कम करने के लिए तीसरी टिप बताते हुए शशांक पुराने फिलामेंट बल्बों को एलईडी बल्बों से बदलने की सलाह देते हैं। शशांक बताते हैं, 'एक 10 वॉट का फिलामेंट बल्ब 10 घंटे में 1 यूनिट बिजली की खपत करता है। वहीं, एक एलईडी बल्ब 111 घंटे में 1 यूनिट खपत करता है। ऐसे में आप फिलामेंट बल्ब को LED बल्ब से बदलकर भी अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं।'

Advertisement

शशांक अलशी से अलग हरियाणा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी बिजली की खपत और इससे बिल को कमी लाने के कुछ आसान तरीके बताए गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं इनपर-

गंदी ट्यूबलाइट को रखें साफ

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, गंदी ट्यूबलाइट न केवल कम रोशनी देती हैं, बल्कि लाइट का इस्तेमाल भी ज्यादा करती हैं। ऐसे में अपनी ट्यूबलाइट और लैंप को नियमित रूप से साफ करें।

रेफ्रिजरेटर को सही जगह पर रखें

दी गई जानकारी के मुताबिक, रेफ्रिजरेटर को गर्मी के सभी स्रोतों से दूर रखा जाना चाहिए। इतना ही नहीं, ऐसी जगह भी फ्रिज को न रखें जहां से उसपर सीधी धूप आती हो। इससे अलग रेडिएटर, ओवन, इन्वर्टर आदि उपकरणों से भी फ्रिज को दूर रखें। साथ ही ध्यान रखें कि आपका फ्रिज हमेशा पूरी तरह बंद हो। इसके लिए आप अंधेरा होने पर फ्रिज के अंदर एक जलती हुई टोर्च को रखकर टेस्ट सकते हैं। अगर फ्रिज बंद करने के बाद भी टोर्च की रोशनी बाहर नजर आ रही है, तो आपको सील को बदलने की जरूरत है।

इस तरह कुछ आसान तरीको को अपनाकर आप अपने बिजली बिल में कमी ला सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो