scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मियों में बालों पर लगाएं ये 5 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, बेहद आसान है बनाने का तरीका, घर पर ही रिपेयर हो जाएंगे डैमेज बाल

फ्रेश एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिलाकर बालों में लगाना फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले विटामिन्स, अमीनो एसिड और मिनरल्स रूखे और बेजान बालों को मॉइस्चराइज करते हैं और बालों को शाइनी बनाने में मदद करते हैं। नारियल तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: April 28, 2024 16:09 IST
गर्मियों में बालों पर लगाएं ये 5 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क  बेहद आसान है बनाने का तरीका  घर पर ही रिपेयर हो जाएंगे डैमेज बाल
बालों से ड्राईनेस और डैमेज को कम करने में नारियल के दूध और शहद से तैयार मास्क फायदेमंद हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

क्या आपके बाल भी बेहद ड्राई और डैमेज हो गए हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कि रूखे और बेजान बाल दिखने में तो खराब लगते ही हैं, साथ ही इस स्थिति में हेयर फॉल की परेशानी भी अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप बालों की ड्राईनेस को कम कर एक बार फिर उनकी खोई हुई चमक को वापस पाना चाहते हैं, साथ ही हेयर फॉल से भी छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है।

Advertisement

यहां हम आपको 5 कमाल के हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बता रहे हैं, जिन्हें घर पर ही बनाकर आप बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मास्क बालों को जरूरी पोषण देकर, ड्राईनेस को दूर करने में असर दिखा सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हें बनाने का आसान तरीका-

Advertisement

नारियल के दूध और शहद का मास्क

बालों से ड्राईनेस और डैमेज को कम करने में नारियल के दूध और शहद से तैयार मास्क फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छी तरह चला लें। बालों में शैंपू के बाद ब्रश या हाथों की मदद से इस मास्क को स्कैल्प से लेकर जड़ों तक लगाएं और करीब 30 मिनट तक छोड़ दें। तय समय बाद साफ पानी से सिर धो लें। नारियल का दूध तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, फैटी एसिड्स हेयर ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही सिर की त्वचा को भी पोषण देते हैं। वहीं, दूसरी ओर शहद नमी खींचता है, जिससे बाल हाइड्रेटेड और मुलायम रहते हैं।

एवोकाडो और जैतून का तेल

दूसरा मास्क बनाने के लिए एवोकाडो को मैश कर इसमें जैतून का तेल मिला लें और फिर इसे बालों पर लगाएं। एवोकाडो में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को गहराई से पोषण और मजबूती देता है। दूसरी ओर जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को डैमेज से बचाते हैं। ऑलिव ऑयल बालों को पोषण देने के साथ-साथ बालों में नमी को भी बरकरार रखता है।

Advertisement

केले और दही का मास्क

ताजे केले को मैश कर इसमें थोड़ी मात्रा में दही मिलाकर बालों में लगाएं। केले में फोलिक एसिड तत्व पाया जाता है, जो बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ये बालों की डीप कंडीशनिंग में सहायता करता है और इसकी मदद से बालों में नई जान आ जाती है। वहीं, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों के लिए फायदेमंद है। यह स्कैल्प को साफ करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने और बालों के रोम के विकास में मदद करता है।

Advertisement

एलोवेरा जेल और नारियल के तेल का मास्क

फ्रेश एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिलाकर बालों में लगाना फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले विटामिन्स, अमीनो एसिड और मिनरल्स रूखे और बेजान बालों को मॉइस्चराइज करते हैं और बालों को शाइनी बनाने में मदद करते हैं। नारियल तेल भी स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने की वजह से ये स्कैल्प पर मौजूद फंगस या हानिकारक बैक्टीरिया को भी साफ करने का काम करता है।

अंडा और जैतून का तेल

इन सब से अलग आप अंडे और जैतून के तेल से भी एक हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। अंडे की जर्दी रूखे बालों को पोषण देकर उन्हें अधिक चमकदार बनाती है और झड़ने से रोकने में मदद करती है। ऐसे में अपने बालों की लैंथ के हिसाब से एक या दो अंडे को फोड़कर इसमें से जर्दी को निकाल लें और थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं।

हफ्ते में 2 बार इन 5 हेयर मास्क में से किसी एक का इस्तेमाल भी बालों की खोई चमक को वापस लौटाने और उन्हें अधिक मजबूत और हेल्थी बनाने में असर दिखा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो