scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Dark Lips Remedy: होंठों का रंग पड़ने लगा है काला? सुर्ख गुलाबी और मुलायम लिप्स के लिए अपना लें ये 5 आसान तरीके

यहां हम आपको 5 आसान और बेहद असरदार हैक्स बता रहे हैं, जो डार्क लिप्स की समस्या से निजात दिलाकर उन्हें गुलाबी और मुलायम बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 27, 2024 13:37 IST
dark lips remedy  होंठों का रंग पड़ने लगा है काला  सुर्ख गुलाबी और मुलायम लिप्स के लिए अपना लें ये 5 आसान तरीके
होठों पर बादाम के तेल की मालिश करने से भी रंगत में सुधार करने में मदद मिल सकती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

कहते हैं कि किसी व्यक्ति की स्माइल उसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। हालांकि, अगर आपकी प्यारी स्माइल में डार्क लिप्स आपकी समस्या बन रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। दरअसल, केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने, स्मोकिंग करने, धूप में अधिक समय बिताने या कैफीन का ज्यादा सेवन करने से होंठों की त्वचा काली पड़ने लगती है, जो दिखने में बेहद भद्दी लगती है। इससे अलग होठों की स्किन सेल्स की परतों में मेलानिन की बहुत अधिक स्थिरता भी डार्क लिप्स का कारण बन जाती है। वहीं, अगर आपके होंठों का रंग भी किसी वजह से काला पड़ने लगा है और अब, आप इससे छुटकारा पाने के तरीके खोज रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

यहां हम आपको 5 आसान और बेहद असरदार हैक्स बता रहे हैं, जो डार्क लिप्स की समस्या से निजात दिलाकर उन्हें गुलाबी और मुलायम बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

हैक नंबर 1- नींबू और चीनी

सोने से पहले आधे कटे नींबू को होंठों पर करीब 2 से 3 मिनट के लिए रगड़ें और अगली सुबह साफ और ठंडे पानी से मुंह धो लें। नींबू मेलानिन अवरोधक की तरह काम करता है, ऐसे में महीने भर इस हैक को अपनाने से डार्क लिप्स की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। इससे अलग आप नींबू और चीनी की मदद से होंठों पर स्क्रब कर सकते हैं। ये तरीका होंठों के लिए एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करेगा, जिससे डेड स्किन सेल्स को हटाने और लिप्स की रंगत में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

हैक नंबर 2- हल्दी

हल्दी भी एक बेहतरीन मेलानिन अवरोधक के रूप में काम करती है। इसके लिए आप एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और 5 से 7 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें। इतना करने के बाद किसी भी मॉइस्चराइजिंग लिप बाम से होंठों को मॉइस्चराइज कर लें। ये तरीका भी हफ्तेभर में कमाल के नतीजे दे सकता है।

Advertisement

हैक नंबर 3- शहद

1 चम्मच शहद में चीनी के कुछ दाने मिलाकर होंठों पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ये तरीका स्किन की डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करेगा, जिससे भी होंठों की रंगत में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

हैक नंबर 4- बादाम का तेल

होठों पर बादाम के तेल की मालिश करने से भी रंगत में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए बादाम के तेल को हल्का गर्म कर लें। सोने से पहले तेल से होंठों की मसाज करें और अगली सुबह गुनगुने पानी से मुंह धो लें। बादाम के तेल में विटामिन ए, ई और फैटी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके लिप्स की स्किन को पोषण देने के साथ-साथ रंगत में भी सुधार करने में मददगार हो सकते हैं।

हैक नंबर 5- खीरा

खीरे को कुछ देर फ्रिज में ठंडा कर इससे होंठों की मसाज करें। इससे भी लिप्स की रंगत में सुधार करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, खीरे में विटामिन ए और सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पिगमेंटेशन को कम करने में असर दिखाते हैं। ऐसे में आप इस तरीके को भी आजमा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो