scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हर वक्त कमज़ोरी और थकान महसूस करते हैं, इन 5 मसालों के चूर्ण का सुबह-शाम करें सेवन, 20 की उम्र वाली मिलेगी ताकत

आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक बॉडी में हर तरह की ताकत को बढ़ाने के लिए किचन में मौजूद पांच चीजें दवाई की तरह काम करती हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 15, 2024 17:11 IST
हर वक्त कमज़ोरी और थकान महसूस करते हैं  इन 5 मसालों के चूर्ण का सुबह शाम करें सेवन  20 की उम्र वाली मिलेगी ताकत
बॉडी की कमजोरी को दूर करने के लिए और ताकत को बढ़ाने के लिए छोटी इलाइची का सेवन जादुई असर करता है। freepik
Advertisement

कमजोरी होना और बॉडी का हर वक्त थका-थका होना आम बात है। उम्र बढ़ने के साथ कमजोरी और थकान होना कोई नई बात नहीं है लेकिन कुछ लोगों को कम उम्र में ही थकान और कमजोरी होने लगती है। बॉडी में कमजोरी और थकान के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे बॉडी में खून की कमी होना, बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना,विटामिन बी12 की कमी होना भी बॉडी में कमजोरी का कारण बनता है।

पानी का कम सेवन करने से भी बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगता है और एनर्जी का स्तर कम होने लगता है। अक्सर लोग बॉडी में होने वाली इस कमजोरी और थकान को नजरअंदाज कर देते हैं जिसका असर हमारी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक में पड़ता है।

Advertisement

आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक बॉडी में हर तरह की ताकत को बढ़ाने के लिए किचन में मौजूद पांच चीजें दवाई की तरह काम करती हैं। किचन में मौजूद छोटी इलायची,खसखस के दाने,देसी घी, धागे वाली मिश्री और इसबगोल की भूसी का सेवन करने से बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान से निजात पाई जा सकती है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि किचन में मौजूद कुछ मसालें और हर्ब्स का सेवन कैसे बॉडी की कमजोरी का इलाज करते हैं।

पांच मसालों के फायदे

  • बॉडी की कमजोरी को दूर करने के लिए और ताकत को बढ़ाने के लिए छोटी इलाइची का सेवन जादुई असर करता है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि छोटी इलाइची में मौजूद Cineole कंपाउंट ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसका सेवन करने से नसें स्ट्रॉन्ग बनती हैं और बॉडी में एनर्जी का स्तर हाई होता है।
  • खसखस का सेवन करने से भी बॉडी में ताकत बढ़ती है और नर्वस सिस्टम स्मूथ होता है। बॉडी में होने वाली हाइपरसेंसिटिविटी और हाईपर एक्साइटमेंट कम हो जाता है। पुरुषों में होने वाली समस्याओं को दूर करने में खसखस का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।
  • घी का सेवन करने से बॉडी की कमजोरी दूर होती है और बॉडी में ताकत बढ़ती है। हजारों सालों से ही भारत में देसी घी को ताकत बढ़ाने और बीमारियों से दूर रहने का एक बेहतरीन उपाय माना जाता है।
  • खसखस में कैल्शियम, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं और उनका विकास करते हैं। मिश्री का सेवन भी बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर करता है।
  • फाइबर से भरपूर इसबघोल का सेवन बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाता है और उसे मेनटेन भी रखता है।

इस होम रेमेडी को कैसे तैयार करें

तीन छोटी इलायची लें और उसके बीज निकाल लें। इन इलायची को खरल में डालकर दरदरा पीस लीजिए। अब आप एक चम्मच खसखस लें और अब तवे पर एक चम्मच घी डालें और उसमें इन खसखस के दानों को डालकर भून लीजिए और तवे से उन्हें उतार लीजिए। खसखस को भी खरल में डालें और उसे हल्का सा दरदरा पीस लें।

Advertisement

अब मिश्री को लें और उसे बारीक पीस लें। अब एक चम्मच मिश्री और एक चम्मच इसबघोल को लें और एक कटोरी में डालें। बाकी रोस्ट किए हुए सारे मसाले इस कटोरी में मिला दें और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस पाउडर को आप एक गिलास हल्के गुनगुने दूध के साथ खाएं। इस नुस्खे का सेवन करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है,बॉडी में ताकत बढ़ती है,कमजोरी दूर होती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो