scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Curd on Hair: गर्मी में बालों पर इन 4 तरीकों से करें दही का इस्तेमाल, महीनेभर में मुलायम और सिल्की बन जाएंगे बाल!

दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 28, 2024 08:16 IST
curd on hair  गर्मी में बालों पर इन 4 तरीकों से करें दही का इस्तेमाल  महीनेभर में मुलायम और सिल्की बन जाएंगे बाल
अगर आप बालों की ड्राईनेस को कम कर एक बार फिर उनकी खोई हुई चमक को वापस पाना चाहते हैं, साथ ही हेयर फॉल से भी छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप बालों पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

भीषण गर्मी का ना केवल आपकी सेहत और स्किन पर बेहद खराब असर पड़ता है, बल्कि इस मौसम में आपके बाल भी अधिक बेजान, रूखे और डैमेज नजर आने लगते हैं। तेज धूप और धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से बाल अपनी चमक खोने लगते हैं। वहीं, रूखे और बेजान बाल दिखने में तो खराब लगते ही हैं, साथ ही इस स्थिति में हेयर फॉल की परेशानी भी अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप बालों की ड्राईनेस को कम कर एक बार फिर उनकी खोई हुई चमक को वापस पाना चाहते हैं, साथ ही हेयर फॉल से भी छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप बालों पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। ये स्कैल्प को साफ करने, मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने और बालों के रोम के विकास में मदद करता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको बालों पर दही का इस्तेमाल करने के 4 आसान और फायदेमंद तरीके बता रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

दही और शहद

एक बाउल में अपने बालों की लंबाई के मुताबिक दही लें और इसमें 1 या 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे हाथों की मदद से अपने बालों पर लगाएं और 40-50 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पहले बालों को नॉर्मल पानी और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में कंडीशनिंग गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को मुलायम बनाने का काम करते हैं, साथ ही इसके इस्तेमाल से आपके बालों की नमी बरकरार रहती है।

दही और नींबू

जरूरत के हिसाब से दही लेकर उसमें आधे नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह चला लें। तैयार मिश्रण को हाथों की मदद से स्कैल्प और बालों में लगाएं, 30 मिनट के लिए सूखने दें और फिर साफ पानी से सिर धो लें। नींबू और दही दोनों में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प की सफाई कर, बालों के रोम को पोषण देते हैं।

Advertisement

दही और अंडा

दही में 1 या 2 अंडे मिलाएं। इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 5 मिनट तक हल्की मसाज करें। इसके बाद 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से अच्छी तरह सिर धो लें। यह मास्क स्कैल्प को साफ करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। अंडे की जर्दी में भरपूर मात्रा में ल्यूटिन होता है, जो बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है, साथ ही इसमें बोयोटिन भी होता है, जो ड्राई-डैमेज बालों को पोषण देकर हेयर ग्रोथ में योगदान करता है।

दही और केला

इन सब से अलग आप दही में एक केले को मैश कर भी बालों पर लगा सकते हैं। केले में फोलिक एसिड तत्व पाया जाता है, जो बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ये बालों की डीप कंडीशनिंग में सहायक होता है, जिसकी मदद से बालों में नई जान आ जाती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो