scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में स्किन सूख कर पापड़ बन रही है, इन 5 तरह के ऑयल से करें मसाज, Skin रहेगी हाइड्रेट और आप दिखेंगी जवान

मायो क्लीनिक की खबर के मुताबिक गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए, स्किन को हेल्दी और जवान रखने के लिए कुछ नेचुरल ऑयल बेहद असरदार साबित होते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | April 24, 2024 16:36 IST
गर्मी में स्किन सूख कर पापड़ बन रही है  इन 5 तरह के ऑयल से करें मसाज  skin रहेगी हाइड्रेट और आप दिखेंगी जवान
कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि आर्गन तेल ड्राई स्किन के लिए असरदार मॉइस्चराइज़र है। ये तेल स्किन की ड्राईनेस दूर करता है और स्किन में नमी को बनाए रखता है। freepik
Advertisement

गर्मी का मौसम लोगों को बेहद परेशान करता है। इस मौसम में स्किन से जुड़ी परेशानियां बहुत परेशान करती है। किसी को ऑयली स्किन परेशान करती है तो किसी को ड्राई स्किन की परेशानी होती है। गर्मी में स्किन ऑयली होने के लिए पसीना, स्किन से निकलने वाला नेचुरल ऑयल जिम्मेदार है। कुछ लोग गर्मी में ड्राई स्किन से परेशान रहते हैं। तेज धूप, पानी का कम सेवन और बढ़ता प्रदूषण स्किन को ड्राई बना देता है। ड्राई स्किन पर कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं जैसे स्किन में खुजली, रेडनेस, एलर्जी, चकत्ते और सफेद निशान दिख सकते हैं।

Advertisement

इस मौसम में स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। मायो क्लीनिक की खबर के मुताबिक गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए और स्किन को हेल्दी और जवान रखने के लिए कुछ नेचुरल ऑयल बेहद असरदार साबित होते हैं। कुछ नेचुरल ऑयल  एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं जो स्किन की ऊपरी परत होने वाले नुकसान की भरपाई करते हैं और स्किन की ड्राईनेस दूर करते हैं।

Advertisement

ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए कुछ तेल का इस्तेमाल टॉनिक की तरह असर करते हैं। कुछ खास तेल ऐसे हैं जो स्किन के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कौन से तेल हैं जो स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज रखते  हैं और स्किन को जवान और खूबसूरत भी बनाते हैं।

आर्गन ऑयल से करें मसाज

आर्गन तेल आर्गन पौधे की गुठली से निकाला जाता है, इसमें 80% मोनोअनसैचुरेटेड और 20% सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो स्किन के लिए उपयोगी है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि आर्गन तेल ड्राई स्किन के लिए असरदार मॉइस्चराइज़र है। ये तेल स्किन की ड्राईनेस दूर करता है और स्किन में नमी को बनाए रखता है। गर्मी में आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो आप रोजाना रात में इस तेल से मसाज करें अगले दिन आपकी स्किन स्मूथ, शाइनी और जवान दिखेगी। इस तेल से मसाज करने से स्किन पर होने वाली फाइन लाइन्स से भी बचाव होता है।

Advertisement

बादाम के तेल से करें मसाज

बादाम जितना सेहत के लिए उपयोगी है उतना ही स्किन के लिए भी उपयोगी है। बादाम के तेल में ओलिक एसिड, बी-सीटोस्टेरॉल और ए-टोकोफ़ेरॉल होता है। इस तेल में मौजूद ओलिक एसिड स्किन को गहराई तक हाइड्रेट करता है। इस तेल से स्किन की मसाज करने से स्किन मॉइस्चराइज़ रहती है। ये स्किन को गहराई तक हाइड्रेट करता है और चेहरे पर इससे मुहांसों का भी खतरा नहीं रहता।

सूरजमुखी का तेल भी है असरदार

सूरजमुखी का तेल सूरजमुखी के बीजों से निकाला जाता है। सूरजमुखी का तेल स्किन की बाहरी परत को हेल्दी रखने में और स्किन में नमी को लॉक करने में बेहद असरदार साबित होता है। सूरजमुखी के तेल में केराटिनोसाइट्स मौजूद होता है जो स्किन कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। सूरजमुखी के तेल से स्किन में नेचुरल ऑयल का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलती है। इस तेल से स्किन की मसाज करने से स्किन हेल्दी रहती है।

नारियल का तेल से करें ड्राईनेस का इलाज

नारियल तेल स्किन पर जादुई असर करता है। औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन ग्लोइंग रहती है और स्किन की ड्राईनेस भी दूर होती है। औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को इंफेक्शन से बचाते हैं और गहराई तक स्किन को हाइड्रेट करते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन हेल्दी रहने के साथ ग्लोइंग भी बनती है। रोजाना 10-15 मिनट तक इस तेल से मसाज करने से स्किन की ड्राईनेस का आसानी से उपचार किया जा सकता है।

जैतून का तेल लगाएं

गर्मी में स्किन की ड्राईनेस को कंट्रोल करने के लिए आप जैतून का तेल लगाएं। जैतून के तेल में एंटी माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन की हिफाजत करते हैं। इस तेल से स्किन की मसाज करने से स्किन की रंगत में निखार आता है और स्किन की ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो