scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

West Bengal: बढ़ती गर्मी के कारण लोगों को हो रही परेशानी, CM ममता बनर्जी ने एक हफ्ते के लिए सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का दिया आदेश

स्कूलों के बंद होने का आदेश पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद आया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
Updated: April 16, 2023 18:37 IST
west bengal  बढ़ती गर्मी के कारण लोगों को हो रही परेशानी  cm ममता बनर्जी ने एक हफ्ते के लिए सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का दिया आदेश
कोलकाता में गर्मी बढ़ रही है (Express File Photo)
Advertisement

देश के कई राज्यों में गर्मी बढ़ रही है और चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान कर रही है। कोलकाता के मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि चिलचिलाती धूप और शुष्क हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है और शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार शनिवार को कोलकाता में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement

भुवनेश्वर के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा, “हमने हीटवेव की चेतावनी जारी की है क्योंकि कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। शुष्क पछुआ और उत्तर-पश्चिमी हवाएँ सौर इन्सुलेशन के साथ गर्म मौसम के प्रमुख कारणों में से एक हैं। आने वाले दिनों में तापमान गिरना तय है।"

इस सप्ताह की शुरुआत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (कोलकाता) के उप महानिदेशक संजीब बंद्योपाध्याय ने कहा था, “राज्य और उसके आसपास पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाएँ चल रही हैं, इसलिए तापमान 1 डिग्री सेल्सियस या 3 डिग्री सेल्सियस औसत से अधिक रहने का अनुमान है।

Advertisement

वहीं बंगाल में बढ़ती गर्मी और लू के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला किया गया है। अगले सप्ताह सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।पश्चिम बंगाल सरकार के उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय शाखा ने एक नोटिस जारी किया, जिसमे गर्मी के कारण स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने की जानकारी दी गई। नोटिस के अनुसार बढ़ती गर्मी की लहर की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार में सक्षम प्राधिकारी ने निर्णय लिया है कि पश्चिम बंगाल राज्य में सभी स्वायत्त राज्य, केंद्र सरकार से सहायता प्राप्त, निजी विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेज बंद रहेंगे।

Advertisement

बता दें कि स्कूलों के बंद होने का आदेश पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद आया। उन्होंने कहा था, ''लोगों के लिए कोई इंतजाम करने की जरूरत नहीं है। मैं सभी सरकारी, निजी स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षणिक संस्थानों में सोमवार से शनिवार तक छुट्टी के लिए आवेदन कर रही हूं।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो