होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

'टर्बनेटर' हरभजन सिंह हैं स्मार्ट बिजनेसमैन, 60 करोड़ की प्रॉपर्टी और लाखों की लग्जरी गाड़ियों के मालिक, जानें नेट वर्थ

Harbhajan Singh Net Worth: टीम इंडिया के 'टर्बनेटर' कहे जाने वाले स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह की नेट वर्थ कितनी है? जानें उनकी धन-दौलत और इनकम के बारे में...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: July 02, 2024 15:27 IST
Harbhajan Singh Net Worth: भारतीय टीम के 'टर्बनेटर' हरभजन सिंह की नेट वर्थ जानें...
Advertisement

Harbhajan Singh Net Worth: हरभजन सिंह देश के स्टार क्रिकेटर रहे हैं। फिलहाल क्रिकेट कमेंटेटर के तौर पर काम कर रहे हरभजन सिंह अपनी अनोखी स्पिन बॉलिंग टेक्नीक के चलते एक समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिने जाते थे। हरभजन सिंह 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। 2002 में उन्होंने 102 विकेट हासिल किए थे और किसी भारतीय बॉलर द्वारा एक साल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। आज हम बात करेंगे हरभजन सिंह की नेट वर्थ, ब्रैंड एंडोर्समेंट और इनकम के बारे में…

हरभजन सिंह की नेट वर्थ: Harbhajan Singh’s Net Worth in 2024

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरभजन सिंह की अनुमानित नेट वर्थ करीब 10 मिलियन डॉलर (करीब 83 करोड़ रुपये) है। उनकी कमाई का सबसे बड़ा जरिए उनकी ब्रॉडकास्ट डील्स हैं। खबरों के अनुसार, 2021 में उनकी नेट वर्थ करीब 40 फीसदी बढ़ी और 2023 में उनकी मंथली इनकम बढ़कर 50 लाख रुपये हो गई।

Advertisement

7th pay commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज! 18 महीने का डीए एरियर हो सकता है रिलीज, क्या बढ़ेगी सैलरी और DA?

हरभजन सिंह सैलरी:Harbhajan Singh Salary

हरभजन सिंह करीब 6 करोड़ रुपये हर साल कमाते हैं। स्पिन गेंदबाज स्टार स्पोर्ट्स, स्पोर्ट्स तक और कई दूसरे ब्रॉडकास्ट व मीडिया आउटलेट से अपनी कमेंटरी कॉन्ट्रैक्ट से मोटी कमाई करते हैं।

Advertisement

हरभजन सिंह राज्यसभा सदस्य भी हैं। और एक संसद सद्सय के तौर पर उन्हें 1.90 लाख रुपये की सैलरी मिलती है।

10 जुलाई को इन कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक, स्कूल और कॉलेज, इन 7 राज्यों में हैं उपचुनाव

'टर्बनेटर' के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 2008 से शुरुआत की थी। उनका करियर मुंबई इंडियंस के साथ 2008 में शुरू हुआ और टीम की कामयाबी में उन्होंने बैटिंग और बॉलिंग से बड़ा योगदान दिया। मुंबई इंडियंस के अलावा हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स का भी हिस्सा रहे। साल 2018 में उन्हें CSK ने 2 करोड़ रुपय में खरीदा था। साल 2021 दिसंबर में लेजेंडरी स्पिनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट और IPL से संन्यास का ऐलान किया। आईपीएल में उनका आखिरी सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ था। इस टीम ने उन्हें 2 करोड़ में खरीदा था। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने कुल 58 करोड़ रुपये की कमाई की।

विज्ञापन से हरभजन की कमाई:Harbhajan Singh Endorsements

हरभजन सिंह कई बड़ी कंपनियों के साथ जुड़े हैं और उनके लिए किए जाने वाले विज्ञापन से तगड़ी कमाई करते हैं। डायनामिक पर्सनालिटी के चलते हरभजन की ब्रैंड वैल्यू काफी बढ़िया है। अपने करियर के दिनों में भज्जी को हर विज्ञापन के लिए 30 से 40 लाख रुपये की भारी भरकम रकम मिलती थी। और 2011 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद इस फीस में काफी बड़ा इजाफा हुआ।

हरभजन सिंह Brune and Bareskin, Ebikego, Fan2Play, Movado, Captain Steel, Royal Stag, Pepsi, Colgate, Rummy Culture, Lays और Muthoot Finance जैसे कई बड़े ब्रैंड के लिए विज्ञापन करते हैं।

Harbhajan Singh Investments

बात करें निवेश की तो 'टर्बनेटर' ने कई बिजनेस में निवेश किया है। 'भज्जी दा ढाबा' उनकी रेस्तरां चेन है। इसके अलावा Bhajji नाम से उनका पंजाबी फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी है। BookMySports नाम के स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म में भी उनका हिस्सा है।

हरभजन सिंह का घर:Harbhajan Singh House

जालंधर से आने वाले हरभजन सिंह के पास चंडीगढ़ के पॉश इलाके में एक आलीशन घर है। उनका यह घर 2000 स्क्वायर गज में फैला है और इसकी कीमत करीब 7 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भज्जी ने मुंबई के अपने अपार्टमेंट को JBC International LLP को करीब 17.58 करोड़ रुपये में बेचा था।

इस भारतीय क्रिकेटर के पास कई रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी हैं। उनके पास कुल 60 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

हरभजन सिंह कार कलेक्शन: Harbhajan Singh Cars

हरभजन सिंह के पास दुनिया की कुछ सबसे महंगी कारे हैं। उन्हें शादी में तोहफे के तौर पर BMW 520d कार मिली थी। इसके अलावा उनके पास Mercedes GLS 350 कार भी है। भज्जी के कार कलेक्शन में BMW X6 कार भी है जो रेड शेड में है। उनके पास एक कस्टमाइज्ड SUV Hummer H2 जिसे 2009 में लंदन से खरीदा गया था। भज्जी के पास एक फोर्ड इंडीवर (Ford Endeavour) और एक मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा (Maruti Suzuki Vitara ) भी है।

Advertisement
Tags :
harbhajanHarbhajan SinghHarbhajan Singh and Geeta Basranet worth
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement