scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Pragya Thakur Remark: भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ कर्नाटक के शिवमोग्गा में रिपोर्ट दर्ज

Bhopal News, Pragya Thakur Controversy: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बयान को स्पष्ट रूप से हेट स्पीच का मामला करार देते हुए मंगलवार (27 दिसंबर 2022) को कहा कि वह उनके खिलाफ जल्द ही सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
Updated: December 29, 2022 12:30 IST
pragya thakur remark  भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ कर्नाटक के शिवमोग्गा में रिपोर्ट दर्ज
प्रज्ञा ठाकुर: BJP MP साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (ANI PHOTO)
Advertisement

FIR on Bhopal MP Pragya Thakur: कर्नाटक पुलिस ने बुधवार को तेजतर्रार भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Pragya Singh Thakur) के खिलाफ हाल ही में शिवमोग्गा में एक हिंदू समर्थक संगठन द्वारा आयोजित सम्मेलन में उनके कथित भड़काऊ भाषण ((Alleged Inflammatory Speech) के लिए मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने कहा कि शिवमोग्गा (Shivamogga) जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एच एस सुंदरेश (H S Sundaresh) की शिकायत के आधार पर कोटे पुलिस थाने (Kote Police Station) में मामला दर्ज किया गया है।

ठाकुर के खिलाफ IPC की धारा 153A और 295A के तहत केस दर्ज किया गया है

पुलिस के अनुसार, भोपाल (Bhopal) के सांसद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 153A (धर्म, नस्ल के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295A (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का जानबूझकर अपमान करके और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों के उद्देश्य से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) शामिल है)।

Advertisement

प्रज्ञा ने हिंदू जागरण वैदिक के सम्मेलन में अपना भाषण दिया था

ठाकुर ने 25 दिसंबर को कहा था कि हिंदुओं को उन पर और उनकी गरिमा को चोट पहुंचाने वालों का जवाब देने का अधिकार है। वह हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या पर अपने रोष जता रही थीं। यहां हिंदू जागरण वैदिक के दक्षिणी क्षेत्र (Hindu Jagarana Vedike’s Southern Region) के वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, उन्होंने सभा को यह भी कहा था कि जो कोई भी "हमारे घर में घुसपैठ करता है" उसे करारा जवाब दिया जाए।

कहा था कि घर में घुसपैठ करने वालों को दो मुंहतोड़ जवाब

उन्होंने कहा, “अपने घरों में हथियार रखो। और कुछ नहीं तो कम से कम सब्जियों को काटने के लिए इस्तेमाल होने वाले चाकुओं की धार तो रख लीजिए…। पता नहीं कब कौन सी स्थिति उत्पन्न हो जाए…. सभी को आत्मरक्षा का अधिकार है। अगर कोई हमारे घर में घुसकर हम पर हमला करता है तो मुंहतोड़ जवाब देना हमारा अधिकार है।"

प्रज्ञा सिंह ठाकुर के साथ स्थानीय सांसद पर भी केस दर्ज कराया गया है

टीएमसी के प्रवक्ता साकेत गोखले और तहसीन पूनावाला, जिनके ट्विटर बायो में उन्हें एक उद्यम पूंजीपति और राजनीतिक विश्लेषक और सलाहकार लिखा है, ने मंगलवार को ठाकुर और शिवमोग्गा सांसद जी. के. मिथुन कुमार के खिलाफ कथित रूप से "अभद्र भाषा" का प्रयोग करने की शिकायत की थी।

Advertisement

हालांकि, शिकायत को मेल के माध्यम से प्राप्त होने की बात कहते हुए एसपी ने उन्हें शिकायत दर्ज कराने के लिए क्षेत्राधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा था। इसके बाद स्थानीय कांग्रेस नेता ने बुधवार को शिकायत दर्ज कराई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो